एक्स सर्विसमेन लीग की शाहपुर यूनिट ने मनाया वार्षिक सम्मेलन, पूर्व सैनिक किए सम्मानित

Spread the love

वार्षिक सम्मेलन में पूर्व सैनिकों ने सांझा किए अनुभव

आवाज ए हिमाचल

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर। एक्स सर्विसमेन लीग की शाहपुर यूनिट की ओर से वार्षिक सम्मेलन का आयोजन शुक्रवार को द्रम्मण में एक पैलेस में धूमधाम किया गया।

इस मौके पर कर्नल वाईएस राणा ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। इसके साथ ही स्टेट जरनल सेक्टरी कर्नल आरपी गुलेरिया और वाइस चेयरमैन केसी ठाकुर ने विशेष अतिथि के रूप में शिरकत की।

सबसे पहले इंडियन एक्स सर्विसमेन लीग की शाहपुर यूनिट के अध्यक्ष कर्नल जय सिंह (बीएसएम) ने मुख्यतिथि, विशेष अतिथि सहित सभी पूर्व सैनिकों का अभिनंदन किया। कार्यक्रम में मेजर कुलदीप बलोरिया ने मंच का संचालन किया। कार्यक्रम की शुरुआत में शहीद सैनिकों को दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

सबसे पहले शाहपुर यूनिट के सचिव रत्न चंद ने गत वित वर्ष का ब्योरा दिया। उन्होंने सभी पूर्व सैनिकों को सीएम रिलीफ फंड में अपना सहयोग देने के लिए धन्यवाद भी किया। इसके बाद सूबेदार प्रीतम सिंह ने पूर्व सैनिकों को केंद्र सरकार की तरफ से दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही पूर्व सैनिकों के पारिवारिक सदस्यों को मिलने वाली पेंशन और अन्य सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सभी पूर्व सैनिकों को अपने बैंक अकाउंट में नॉमिनी बनाने के बारे में बताया। इसके बाद कर्नल बीसी कौशल ने शाहपुर के सभी पूर्व सैनिकों को ईसीएच में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताया और कार्ड पर उपचार करवाने से पहले सभी प्रकार की ओपचारिक प्रकियाएं पूरी करवाने को कहा।

 

इसके बाद कर्नल आरपी गुलेरिया ने बताया कि हिमाचल एक्स सर्विसमेन लीग की प्रदेश में 25 यूनिट हैं, जिसका मुख्यालय धर्मशाला में है। उन्होंने मिनिस्ट्री और डिफेंस की तरफ से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताया। इसके बाद केसी ठाकुर ने वन रैंक वन पेंशन को लेकर किए गए संघर्ष के बारे में अपने अनुभव सांझा किए। इसके बाद शाहपुर यूनिट के अध्यक्ष कर्नल जय सिंह (बीएसएम) ने शाहपुर के सभी पूर्व सैनिकों से लीग से जुड़ने की अपील की ताकी उनकी समस्यायों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने शाहपुर यूनिट के सचिव रत्न चंद को स्टेट ज्वाइंट सेक्रेटरी बनने पर ज्वाइनिंग लेटर दिया।

अंत में मुख्यातिथि कर्नल वाईएस राणा ने अपने संबोधन में पूर्व सैनिकों का हौंसला अफजाई की और हिमाचल एक्स सर्विसमेन लीग की ओर से पूर्व सैनिकों के लिए किए गए काम के बारे में बताया।

इस मौके पर पूर्व सैनिक और वीर नारियां, विधवा माता और बहनों ने सीएसडी, ईसीएचएस और पेंशन संबंधित अपने सुझाव और मुश्किलें भी बताई।

कार्यक्रम में आमंत्रित एनएचएस हॉस्पिटल जालंधर से डॉक्टर जसविंदर शर्मा ने ओर्थो, न्यूरो और कार्डियो बीमारी के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में सभी ने कांगड़ी धाम खाने का आनंद लिया।

इस मौके पर कर्नल जय सिंह (बीएसएम),  कर्नल किशोर ठाकुर, कर्नल एसएस राणा, मेजर कुलदीप बलौरिया, सचिव रत्न चंद, प्रेस सचिव सुरेंद्र पटियाल, कैप्टन अमर सिंह, कैप्टन जन्मेज और लीग के सभी सदस्य मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *