धर्मशाला कॉलेज में एमबीए बैच के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम के साथ नया शैक्षणिक सत्र शुरू

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

तरसेम जरियाल, धर्मशाला। डिग्री कॉलेज धर्मशाला के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ने 2024-2025 के एमबीए बैच के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम के साथ नए शैक्षणिक वर्ष की शुरुआत की।

एमबीए के सभागार में नवीन विद्यार्थियों के लिए वर्ष 2024-25 का प्रथम ओरियंटेशन प्रोग्राम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को कॉलेज के पाठ्यक्रमों, नियमों और विनियमन के शैक्षणिक पहलुओं से अवगत कराना और कोर्स के फायदे सहित भविष्य को वेहतरीन बनाने व संवारने के लिए प्रेक्टिकल टिप्स से परिचित कराना था। कॉलेज प्रिंसिपल प्रो. राकेश कुमार पठानिया ने कार्यकम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की, जबकि एमबीए डिपार्टमेंट के विभागाध्यक्ष डॉक्टर नरेश शर्मा ने बतौर बशिष्ट अतिथि पहुंचकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

 

कार्यक्रम का प्रारम्भ माँ सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया गया। डॉ. नरेश शर्मा ने अपनी एमबीए डिपार्टमेंट के तमाम स्टाफ सदस्यों सहित मुख्यअतिथि को बैज पहनाकर और गणमान्य अतिथिओं को शॉल, स्मृति चिन्ह व पौधा भेंट कर समान्नित किया।

डिपार्टमेंट हेड के डॉ. नरेश शर्मा कुमार ने मुख्यातिथि व सभागार में उपस्थित अतिथिओं व विद्यार्थियों का अपने उध्बोधन के माध्यम से स्वागत किया और वी. एमबीए के बारे में संक्षिप्त परिचय दिया। इसे जारी रखते हुए विभागाध्यक्ष डॉ. नरेश शर्मा ने एमबीए की यात्रा के महत्व पर प्रकाश डाला।

मुख्य अतिथि कॉलेज प्रिंसिपल प्रो. राकेश कुमार पठानिया ने अपने उद्बोधन मे विधार्थीयों को करियर के लक्ष्य और जीवन की योजना बनाने के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि एमबीए की डिग्री अन्य स्नातकोत्तर कार्यक्रमों से किस तरह अलग है, जबकि अन्य स्नातकोत्तर कार्यक्रम अध्ययन के संबंधित विषय में गहराई से अध्ययन करते हैं, एमबीए कार्यक्रम नेतृत्व प्रशिक्षण, संचार कौशल, टीम निर्माण और अन्य जीवन कौशल प्रदान करता है।

 

कॉलेज प्रिंसिपल प्रो. राकेश कुमार पठानिया ने प्रोफेशनल अप्रोच टू लाइफ पर व्याख्यान दिया। उन्होंने बताया यह एक फिनिशिंग स्कूल है जहाँ छात्रों को सिस्टम थिंकिंग और डिज़ाइन थिंकिंग से परिचित कराया जाता है। उन्होंने छात्रों को बताया कि जीवन के लिए योजना कैसे बनानी चाहिए और जीवन में लक्ष्य कैसे निर्धारित करने चाहिए।

 

इन्होंने बताया की ओरिएंटेशन का मुख्य उद्देश्य छात्रों को प्रबंधन शिक्षा, इसकी शिक्षण-शिक्षण प्रक्रियाओं की समझ विकसित करने और उन्हें परिसर में उपलब्ध सुविधाओं, कार्य योजनाओं, उनसे अपेक्षित कौशल सेट आदि से परिचित कराना हैं। और यह 24 अगस्त तक चलेगा जिसमें आमंत्रित मुख्य वक्ता अपना अनुभव सांझा करेंगे।

 

इस अवसर पर डॉक्टर अखिल गौतम, प्रो. अंकिता सूद, डॉक्टर मेघना सूद, प्रो. प्रियंका शर्मा और ऑफिस स्टाफ मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *