हिमाचल मित्र मंडल दिल्ली ने करवाया हिमाचली वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान समारोह

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

नई दिल्ली। हिमाचल मित्र मंडल दिल्ली ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में बसे वरिष्ठ हिमाचली नागरिकों के सम्मान में नंगली नजफगढ़ नई दिल्ली में एक सम्मान समारोह का आयोजन किया, जिसमें लगभग 200 वरिष्ठ नागरिकों को समाज में विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर बरिष्ठ नागरिकों ने अपने अनुभव साँझा किये की किस तरह उन्होंने हिमाचल प्रदेश से दिल्ली में आकर संघर्ष किया और मेहनत, निष्ठा और कर्तव्यपरायणता के बल पर सफलता हासिल की।

इन नागरिकों ने जीवन में ऊँचा मुकाम हासिल करने के लिए अपनी जन्मभूमि को अलविदा करके राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को अपनी कर्म भूमि बनाकर अपने सपनों को साकार किया और दिल्ली के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के सामाजिक , आर्थिक क्षेत्रों में अमूलय योगदान दिया और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हिमाचल प्रदेश की बशिष्ट पहचान बनाई, जिसकी बजह से आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हिमाचलियों को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है और हिमाचल को एक ब्रांड के रूप में मान्यता मिली।

इन नागरिकों ने विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से अपने पैतृक गांवों में बच्चों की शिक्षा, स्कूल निर्माण, स्वास्थ्य संस्थानों सहित अनेक विकास परियोजनाओं के लिए धन राशि उपलब्ध करवाई, ताकि उनका विकसित हिमाचल का सपना साकार हो सके और इसमें से अनेक बजुर्गों ने क्षेत्र चहुमुखी विकास के लिए अथक प्रयास किए जिसके लिए उन्हें मंच पर बुलाकर करतल ध्वनि के साथ सम्मानित किया गया।

अपने अनुभव साँझा करते हुए ज्यादातर बजुर्गों ने नई पीढ़ी को हिमाचली संस्कृति और खानपान के बारे में शिक्षित करने की आवयश्कता पर बल दिया और कहा कि आज के युवा इन्टरनेट की दुनिया में पूरी तरह डूब चुके हैं जिससे वह पहाड़ी संस्कारों, रीती रिवाजों और सांस्कृति से दूर जा रहे हैं, जोकि चिंता का विषय है।

इस दौरान मुख्य अतिथि प्रकाश चंद शर्मा सीएमडी हिम लोगिस्टिक नई दिल्ली ने हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशनों पर ओल्ड एज होम खोलने की वकालत की, ताकि वरिष्ठ नागरिक जीवन की सांझ में सकून और शान्ति के साथ जी सकें। उन्होंने हिमाचल सरकार को बजुर्गों की देखभाल के लिए एक सरकारी एजेंसी गठित करने की मांग की, जोकि बजुर्गों को स्वास्थ्य सहित सभी सुख सुविधाएँ उपलब्ध करवा सके क्योंकि इन बजुर्गों के पास पैसा होने के बाबजूद गिरती सेहत और कमजोरी की बजह से यह अनेक सुविधाओं से बंचित रह जाते हैं। उन्होंने हिमाचल प्रदेश सरकार से दिल्ली राज्य की तर्ज पर तीर्थ दर्शन योजना शुरू करने की मांग की, ताकि बजुर्ग धार्मिक यात्रा करके आध्यात्मिक संतोष ग्रहण कर सकें।

हिमाचल मित्र मंडल दिल्ली के सलाहकार किशोरी लाल शर्मा ने कहा इस यह उनका पहला प्रयास था जोकि सफल रहा है। उनका संगठन हिमाचली बजुर्गों से नज़दीकी समवन्य स्थापित रखेगा और उनकी रूचि के अनुरूप खानपान और गीत संगीत आदि का आयोजन करेगा।

उन्होंने बताया कि उनका संगठन बजुर्गों के कल्याण के लिए कॉर्पोरेट सेक्टर को जोड़ने की कोशिश करेगा और उनकी मांगों को प्रदेश सरकार से भी उठाएगा।

इस दौरान पर अनेक वजुर्गों ने लोकप्रिय पहाड़ी गानों को गया जिनकी धुन पर सभागार में उपस्थित सभी लोगों ने डांस किया। इस मौके पर हिमाचली धाम का आयोजन भी किया गया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *