विज्ञान ज्योति की लड़कियों ने किया एनआईटी हमीरपुर का दौरा

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर। विज्ञान ज्योति की पंजीकृत लड़कियों ने एनआईटी हमीरपुर का दौरा किया, जिसमें शैल बाला (पीजीटी जीव विज्ञान, विज्ञान ज्योति जेएनवी बिलासपुर की शिक्षक समन्वयक), विनय पीजीटी कंप्यूटर विज्ञान जेएनवी बिलासपुर, डॉ राजीव कुमार (एनआईटी हमीरपुर के नोडल अधिकारी, प्रोफेसर प्रकाश सिंह, सिविल विभाग, एनआईटी हमीरपुर) ने मार्गदर्शन किया।

इस बारे में जानकारी देते हुए विज्ञान ज्योति जेएनवी बिलासपुर की शिक्षक समन्वयक शैल बाला ने बताया कि इस समूह में 46 लड़कियां शामिल थीं, जिनमें जेएनवी बिलासपुर, जीएसएसएस रघुनाथपुरा, जीएसएसएस जुखाला और जीएसएसएस नम्होल की लड़कियां शामिल थीं। इस यात्रा का उद्देश्य विज्ञान ज्योति कार्यक्रम के तहत पंजीकृत मेधावी लड़कियों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए विज्ञान को लोकप्रिय बनाना था।

 

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने देश में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की कम प्रतिनिधित्व को संबोधित करने के लिए ‘विज्ञान ज्योति’ नामक एक अनोखा कार्यक्रम शुरू किया। शिक्षा विभाग के एक स्वायत्त संगठन नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस), विज्ञान ज्योति का कार्यान्वयन भागीदार है। एनवीएस के पास भारत के 600 से अधिक जिलों में जवाहर नवोदय विद्यालयों (जेएनवी) का नेटवर्क है और वर्तमान में 300 जेएनवी छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों के केवी, सरकारी स्कूलों, सेना स्कूलों की लड़कियों के लिए एसटीईएम में अधिक विविधता के लिए ‘विज्ञान ज्योति ज्ञान केंद्र’ के रूप में कार्य कर रहे हैं।

 

विज्ञान ज्योति की पंजीकृत लड़कियों ने एनआईटी हमीरपुर के केंद्रीय कार्यशाला, सिविल विभाग, भौतिकी विभाग और छात्र गतिविधि कोने का दौरा किया। इन छात्राओं ने यांत्रिकी विभाग में भौतिकी के साथ मज़ा, निर्माण से पहले मिट्टी की जांच के महत्व को सिविल विभाग में देखा। यह यात्रा इन आगंतुकों के लिए सीखने के अनुभव को बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में सामने आई। जेएनवी बिलासपुर ने एनआईटी निदेशक डॉ एचएम सूर्यवंशी को धन्यवाद दिया, जिन्होंने पीएम श्री जेएनवी कोठिपुरा को एनआईटी हमीरपुर का दौरा करने की अनुमति दी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *