तीन फेज में होगा कांगड़ा एयरपोर्ट को भू-अधिग्रहण

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

धर्मशाला। हिमाचल की सबसे बड़ी एवं महत्त्वाकांक्षी परियोजना कांगड़ा एयरपोर्ट के विस्तारीकरण की प्रक्रिया की रफ्तार बढऩे लगी है। प्रभावितों को तुरंत परेशान न होना पड़े, इसके लिए भू-अधिग्रहण काम तीन फेज में होगा। पहले चरण में गगल बाजार से पीछे मांझी पुल तक भू-अधिग्रहण की प्रक्रिया चलेगी। प्रदेश सरकार की ओर 980 करोड़ की सेंक्शन के बाद सेक्शन 19 (2) की डिक्लेरेशन होते ही मुआवजा राशि जारी करने की प्रक्रिया तेज कर दी जाएगी। पर्यटन व सुरक्षा की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण कांगड़ा एयरपोर्ट विस्तारीकरण के चलते करीब 1200 परिवार विस्थापित होंगे।

 

इसलिए प्रशासन ने भू-अधिग्रहण की प्रक्रिया को तीन फेज में करने जा रहा है। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि फेज बाइज भू-अधिग्रहण होने से लोगों को ज्यादा डिस्टर्व नहीं होना पड़ेगा। हवाई अड्डा विस्तार होने से जहां यहां पर फ्लाइट्स की संख्या बढऩे से किराया भी घटेगा, वहीं सैलानियों की आमद बढऩे से स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

 

 

एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए 14 गांवों से करीब 1200 परिवारों की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। अधिग्रहण के लिए सरकार ने 14 गांवों की सरकारी और निजी करीब 147 हेक्टेयर (करीब 3847 कनाल) जमीन चिह्नित की है। इसमें 123 हेक्टेयर निजी और 24 हेक्टेयर सरकारी भूमि चिह्नित की गई है। उधर, सरकार की गंभीरता के बाद जिला प्रशासन ने भी विस्तारीकरण संबंधि तमाम औपचारिक्ताओं को पूरा करते हुए कार्य को आगे बढ़ा दिया है, जिससे समय पर इस कार्य को शुरू करवाया जा सके। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया भी प्रदेश सरकार द्वारा की जानी औपचारिक्ताओं को पूरा करने का ही इंतजार कर रही है।

 

विस्तारीकरण की जद में करीब 938 मकान और 594 के करीब दुकानें हैं, जो एयरपोर्ट की जद में आएंगे। इसके अलावा कुछ अन्य भवन और दुकानें भी हैं, जो सरकारी भूमि पर बने हैं। एयरपोर्ट विस्तारीकरण की जद में विधानसभा क्षेत्र कांगड़ा के तहत बाग, बल्ला, बरस्वालकड़, भेड़ी, ढुगियारी खास, गगल खास, झिकली इच्छी, मुगरेहड़, सहौड़ा और सनौरा गांव आएंगे। इसके अलावा शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत रछियालु, जुगेहड़, भड़ोत और कियोड़ी गांव इसकी जद में आएंगे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *