अवैध खनन पर सख्ती से निपटें अधिकारी : हर्षवर्धन चौहान

Spread the love

अधिकारियों को अवैध खनन के खिलाफ कड़े कदम उठाने के दिए निर्देश

 

आवाज ए हिमाचल

स्वर्ण राणा, नूरपुर। उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान ने अधिकारियों को अवैध खनन के खिलाफ कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने जोर देकर कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में प्रदेश सरकार अवैध खनन को किसी भी हाल में बर्दाश्त नहीं करेगी। इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी, जिससे प्रदेश में अवैध खनन पर पूरी तरह से अंकुश लगाया जा सके।

उद्योग मंत्री नूरपुर में अवैध खनन पर अंकुश लगाने की रणनीति पर चर्चा के लिए मिनी सचिवालय मे आयोजित जिला अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने प्रशासन, पुलिस, खनन विभाग समेत सभी संबंधित विभागों को अवैध खनन में लिप्त लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में अवैध खनन किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। सभी अधिकारी इन निर्देशों का पालन सुनिश्चित करें। बैठक में अवैध खनन पर अंकुश लगाने के लिए त्वरित उपायों और दीर्घकालिक योजनाओं पर भी चर्चा की गई।

-हर्षवर्धन चौहान ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में अवैध खनन पर नकेल कसने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए हर जिले में निगरानी बढ़ाई गई है और विशेषकर सीमांत जिलों में अवैध खनन गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए विशेष फोकस के साथ काम किया जाएगा।

उन्होंने फर्जी एम-फॉर्म के मामलों में उचित जांच पर भी जोर दिया ।चौहान ने चेक पोस्ट स्थापित करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने क्रशरों पर डंप माल की फिजिकल वेरिफिकेशन करने तथा खनन की पाबंदी अवधि में भी खनन होने के मामलों पर अंकुश लगाने पर जोर दिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *