धर्मशाला कॉलेज में वी. वॉक के नवीनतम विद्यार्थियों के लिए ओरियंटेशन प्रोग्राम आयोजित

Spread the love

 

आवाज ए हिमाचल

तरसेम जरियाल, धर्मशाला। डिग्री कॉलेज धर्मशाला के वी० वॉक डिपार्टमेंट ने एमबीए के सभागार में नवीन विद्यार्थियों के लिये वर्ष 2024-25 का प्रथम ओरियंटेशन प्रोग्राम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों को कॉलेज के पाठ्यक्रमों, नियमों और विनियमन के शैक्षणिक पहलुओं से अवगत कराना और कोर्स के फायदे सहित भविष्य को वेहतरीन बनाने व संवारने के लिए प्रेक्टिकल टिप्स से परिचित कराना था।

उप कुलपति.( वाईस चांसलर) श्री साईं विश्विद्यालय पालमपुर से डॉ. एनएन शर्मा ने कार्यकम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की जबकि वी वॉक विभाग के नोडल ऑफिसर डॉ. अजय कुमार ने बतौर बशिष्ट अतिथि पहुंचकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। कार्यक्रम का प्रारम्भ माँ सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर किया गया। नोडल ऑफिसर डॉ अजय कुमार चौधरी ने अपनी वी. वॉक स्टाफ सदस्यों सहित अतिथियों को बैज पहनाकर और गणमान्य अतिथिओं को शॉल, स्मृति चिन्ह व पौधा भेंट कर समान्नित किया।

 

वी. वॉक डिपार्टमेंट के नोडल ऑफिसर प्रो. डॉ. अजय कुमार चौधरी ने मुख्यातिथि व सभागार में उपस्थित अतिथिओं व विद्यार्थियों का अपने उध्बोधन के माध्यम से स्वागत किया और वी. वॉक कोर्स के बारे में संक्षिप्त परिचय दिया। इसे जारी रखते हुए उन्होंने कहा कि वी० वॉक कोर्स कमलीट करने के वाद विद्यार्थियों ने यहां पर रिकार्ड बनाकर अपना स्टार्टप भी किया और देश विदेश में आसानी से नॉकरी पाकर डिपार्टमेंट के साथ साथ महाविद्यालय का नाम रोशन किया है। इस अवसर पर प्रशिक्षक तरसेम जरयाल ने अपनी प्रजेंटेशन के माध्यम से वी० वॉक० कोर्स के बारे मे अवगत कराया और विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए कहा कि आपकी कॉलेज लाईफ आज से शुरू हो गई है और कॉलेज की सभी गतिविधियों में भाग लेना और कौशल वृद्धि गतिविधियों में भाग लेकर सभी क्षेत्रों में जीवन कौशल विकसित करने पर भी जोर देना होगा। उन्होंने छात्रों को एक लक्ष्य निर्धारित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जिसे उन्हें फाइनल ईयर में हासिल करना होगा। उन्होंने छात्रों को सकारात्मक दृष्टिकोण रखने और ज्ञान प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया, जिसकी प्रौद्योगिकी की इस तेजी से बढ़ती दुनिया में बहुत आवश्यकता है।

 

मुख्यातिथि प्रति उप-कुलपति ( वाईस चांसलर) डॉ. नरेंद्र नाथ शर्मा (NN Sharma) ने अपने संबोधन में लाईफ के प्रेक्टिकल अनुभव सांझा करते हुए कहा कि जिंदगी में सीखने की कोई उम्र नही होती निरन्तर मेहनत करते हुए हमें आगे बढ़ना है। आज के इस दौर में स्किल का होना बेहद जरूरी है जिसके जरिए दुनिया मे बड़े से बड़े मुकाम को हासिल किया जा सकता हैं।

 

दूसरे सेशन के दौरान डॉक्टर नरेश शर्मा ने बतौर वशिष्ठ अतिथि शिरकत की नोडल ऑफिसर डॉक्टर अजय कुमार चौधरी ने विशिष्ट अतिथि को स्मृति चिन्ह शॉल पौधा भेंट कर सम्मानित किया। डॉ नरेश शर्मा ने अपने जीवन अपना अनुभव विद्यार्थियों के बीच साझा किया और उन्हें कम्युनिकेशन स्किल्स भाषा पर पकड़ बनाने के गुण बताएं कैसे आप अंग्रेजी भाषा पर पकड़ बना सकते हैं जो की आने वाले समय में फाइव स्टार होटल में आपको नौकरी पाने के लिए मददगार साबित होंगे।

 

 

कार्यक्रम का संचालन प्रशिक्षक तरसेम जरियाल ने किया। प्रशिक्षक शैशव शर्मा और कनिका प्रशिक्षक कनिका सूद ने मुख्य अतिथि और बशिष्ट् अतिथि का परिचय पढ़कर उनका स्वागत किया। प्रशिक्षक कपिल शर्मा ने वोट आफ थैंक्स प्रेजेंट किया और उपस्थित सभी मेहमानों सहित विद्यार्थियों का हार्दिक स्वागत किया। ओरिएंटेशन प्रोग्राम के पहले दिन, टीचिंग स्टाफ व नॉन टीचिंग स्टाफ ने छात्रों को अपना परिचय दिया, और नए छात्रों को उनके सपनों के करियर के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में तरसेम जरयाल ने छात्रों को डिपार्टमेंट की गतिविधियों, प्रयोगशालाओं, सह-पाठयक्रम गतिविधियों, कोर्स, इंटर्नशिप और प्लेसमेंट की जानकारी दी। तरसेम जरयाल ने वी० वॉक हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज़्म और रिटेल मैनेजमेंट की सम्पूर्ण गतिविधियो की भी जानकारी को प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत किया।

 

इस दौरान, नोडल ऑफिसर डॉ. अजय कुमार चौधरी, डॉ. नरेश शर्मा, प्रो. कपिल शर्मा, प्रो. कनिका सूद, प्रो.शैशव शर्मा, प्रो. रोहित सबरवाल, प्रो. अंशुल राणा, प्रो.तरसेम जरयाल, संजीव कपूर, हितेश शर्मा, सुशांक गुप्ता सहित विद्यार्थी आदि मौजूद रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *