शिकायत निवारण समिति की बैठक में पेश की गई समस्याओं पर उचित कार्रवाई करें विभाग : नरेश वर्मा

Spread the love

सभी विभागों के अधिकारियों को 15 दिन के भीतर कार्रवाई सूचना एसडीएम कार्यालय भेजने के दिशा निर्देश जारी

आवाज ए हिमाचल

आनी, विनय गोस्वामी। उपमंडलस्तरीय शिकायत निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए आज उप-मंडलदंडाधिकारी नरेश वर्मा ने सभी विभागों के अधिकारियों को बैठक में पेश की गई समस्याओं पर उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि बैठक में सदस्यों द्वारा जनहित में पेश की गई समस्याओं के निवारण पर विभागीय कार्रवाई की सूचना 15 दिनों के भीतर उप-मंडलदंडाधिकारी कार्यालय को भेजना भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि जो कार्य उपमंडल स्तर के अधिकारियों द्वारा किया जाना है उस कार्य को तुरंत अंजाम दिया जाए और जो कार्य उच्चाधिकारियों के द्वारा किया जाना है उसे संबंधित अधिकारी के ध्यान में लिखित में लाया जाए।

 

समिति के सदस्य रामकृष्ण ने बैहना से शेगुबाग और कोट की पेयजल योजना का मामला उठाया। आईपीएच के अधिशाषी अभियंता किशोर कुमार ने इस दौरान मामले पर उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। सदस्य ने नगान में 66केवी के स्टेशन की अनियमित्ता और एनएच. 305 को दुरुस्त करने का मामला भी उठाया। सदस्य रमेश ठाकुर ने दशोग और सदस्य उत्तम ठाकुर ने अमरबाग क्षेत्र में खतरनाक बिजली की तारों को तुरंत हटाने और डंगा लगाने के कारण सड़क की समस्या बैठक में रखी। सदस्या कुकी ठाकुर ने चिमनी कैंची से कोठी सड़क दुरुस्त न होने का मामला उठाया। फलैला नाला के पास एनएच 305 पर लगातार हो रहे भू-स्खलन और जलोड़ी क्षेत्र में सड़क मार्ग दुरुस्त न होने के कारण समस्याओं को समिति के ध्यान में लाया गया।

 

सदस्य बालकृष्ण ने नम्होंग पंचायत की सड़कों में डंगे गिरने के कारण खस्ताहाल सड़क का मामला उठाया। सेब सीजन के कारण बागवानों को इसके कारण समस्या पेश आ रही है। सदस्य सुभाष ठाकुर ने राणाबाग से करशैईगाड की खस्ताहाल सड़क की समस्या के निवारण की मांग की। उपमंडल दंडाधिकारी नरेश वर्मा ने मामले पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को उचित कार्रवाई करने को कहा।

 

सदस्य पप्पू सत्या ने पंचायत सचिवों को पंचायत में न आने की समस्या का प्रश्न उठाया। उन्होंने मांग की कि समिति के अध्यक्ष मामले पर उचित कार्रवाई करें क्योंकि इसके कारण लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। एसडीएम ने इस मौके पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को उचित कार्रवाई करने को कहा। बखनाओं से डूघा शिगान सड़क की समस्या और बस सेवा न होने का मामला भी सदस्यों द्वारा उठाया गया।

 

समिति की बैठक में कचरा निवारण और मलवा डंपिंग को लेकर चर्चा की गई। सदस्यों ने इसके कारण लोगों को पेश आ रही समस्या का मामला भी बैठक में रखा। लोक निर्माण विभाग, एनएच और पंचायती राज विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने मामले पर वस्तुस्थिति से अवगत करवाया। मनरेगा से संबंधित लंबित कार्यों पर भी सदस्यों ने समिति को अवगत करवाया। बागवानी, कृषि सहित अन्य विभागों के संबंध में लोगों को पेश आ रही समस्याओं और उनके निवारण पर भी इस दौरान मंथन किया

 

बैठक में एसडीएम ने सदस्यों से सदस्यों से लिखित में शिकायत दर्ज का अनुरोध किया ताकि समस्या के समाधान के लिए उचित कार्रवाई की जा सके। उन्होंने बैठक में जानकारी दी कि 16 मार्च 2024 को समिति का गठन हुआ है और आज समिति की पहली बैठक का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने सभी सदस्यों और अधिकारियों का बैठक में उपस्थित होने के लिए आभार भी जताया। इस मौके पर कांग्रेस के पूर्व प्रत्याशी परस राम ने सदस्यों की समस्याओं के निवारण का समर्थन किया और इसके समाधान के लिए अधिकारियों के साथ चर्चा की। तहसीलदार आनी भीम सिंह नेगी सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष इस दौरान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *