रोटरी क्लब शाहपुर ने सद्दू में मनाया कारगिल विजय दिवस

Spread the love

 

आवाज ए हिमाचल

ब्यूरो, शाहपुर। रोटरी क्लब शाहपुर ने इस बार कारगिल विजय दिवस 1965 भारत-पाक युद्ध के शहीद कैप्टन रमेश शर्मा के पैतृक गांव सद्दू में मनाया। इस दौरान रोटरी क्लब ने शहीद कैप्टन रमेश शर्मा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनकी धर्मपत्नी पुष्पा शर्मा को सम्मानित किया।कार्यक्रम के दौरान 1971 के भारत पाक युद्ध में शहादत का जाम पीने वाले शाहिद रविंद्र जम्वाल की धर्मपत्नी वीर नारी कुसमा जम्वाल को भी सम्मानित किया गया।

वीर नारियों की श्रेणी में सरिता जसवाल भी कार्यक्रम में शामिल हुई, जिनके पति कर्नल हृदयेश जसवाल ने 1993 में देश हित में अपने प्राणों की आहुति दी थी।रोटरी क्लब के अध्यक्ष नरेश लगवाल ने वीर नारियों व अन्य लोगों का स्वागत करते हुए देश के वीर सैनिकों की कुर्बानियों को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

 

उन्होंने कहा कि वीर सैनिकों की बदौलत ही आज देश की सरहदे सुरक्षित हैं।एक वीर सैनिक की कुर्बानी को कभी भी भुलाया नही जा सकता।

 

उन्होंने शहीद कैप्टन रमेश शर्मा के बारे में भी विस्तृत जानकारी देते हुए उन्हें व उनकी धर्मपत्नी पुष्पा शर्मा को नमन किया।यहां बता दे कि शाहपुर के सद्दू निवासी कैप्टन रमेश शर्मा भारतीय वायु सेना में भर्ती हुए थे,उसके बाद उन्होंने कमीशन पास किया।कैप्टन रमेश ने 1965 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देते हुए वीरगति पाई थी। सबसे बड़ी व अहम बात यह है कि कैप्टन रमेश ने जब शहादत का जाम पिया था,तब उनकी शादी को मात्र छह माह का समय ही हुआ था।वीर नारी पुष्पा शर्मा के हाथों की मेंहदी भी अभी उतरी नहीं थी की उन्होंने अपने पति को खो दिया।पुष्पा शर्मा ने उस समय ताउम्र पति शहीद रमेश शर्मा की यादों के सहारे जीने का निर्णय लिया तथा आज भी वे अपने ससुराल में पति रमेश शर्मा की यादों को सहारा बना जी रही है ।पुष्पा शर्मा की कोई औलाद नहीं है।अब तक वे कई बेटियों की शादी करवाने संग विभिन्न सामाजिक कार्यों से जुड़ी रही है।

 

इस मौका पर रोटेरियन गंधर्व सिंह पठानिया, करनैल सिंह, राजेश राणा, राकेश कटोच, सत्येंद्र गौतम, डॉ. श्रीकांत लगवाल, बीएस पठानिया,प्रदीप बलौरिया, मेघ राज लगवाल, देश राज चौधरी, सतीश धीमान सहित कई रोटेरियन व लोग मौजूद रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *