हाइट ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन शाहपुर में सात दिवसीय इंडक्शन प्रोग्राम शुरू

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

ब्यूरो, शाहपुर। हाइट ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन शाहपुर में नए शैक्षणिक सत्र शुरु होने पर सात दिवसीय इंडक्शन प्रोग्राम की शुरुआत महाविद्यालय के चेयरमैन रमन कायस्था द्वारा की गई, जिसमें पहले दिन के कार्यक्रम् में हवन का आयोजन किया गया और नए छात्रों का स्वागत किया गया।

इस कार्यक्रम के दूसरे दिन आज छात्रों के मार्गदर्शन के लिए एक अतिथि व्याख्यान (गेस्ट लेक्चर) का आयोजन किया गया, जिसमें भारतीय सेना से सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर ओम प्रकाश अत्री जी गेस्ट लेक्चरर के रूप में उपस्थित रहे जो पूर्व में हाइट ग्रुप ऑफ इंस्टीटूशन के डायरेक्टर भी रह चुके हैं,  जिन्होंने नए बच्चो का मार्गदर्शन किया।

महाविद्यालय में बच्चों ने विभिन्न- विभिन्न विभागों जैसे बी-टेक, पॉलिटेक्निक, लॉ, होटल मैनेजमेंट और वेटरनरी फार्मासिस्ट में दाखिला लिया है और इन नए बच्चों के मार्गदर्शन के लिए पूरे सप्ताह अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे जिसमे इनके विषय को लेकर, आगे आने वाले मुसीबतों को लेकर, तथा कैर्रियर गाइडेंस तथा जीवन् शैली को लेकर लेक्चर का आयोजन किया जाएगा।

इस आयोजन में महाविद्यालय के चेयरमैन रमन कायस्था, प्रधानाचार्य अर्जुन कुमार ,डीन एकेडमिक नरेश शर्मा, महाविद्यालय के प्राध्यापक और नए सत्र के विद्यार्थी मौजूद रहे। यह लेक्चर अत्यधिक जानकारीपूर्ण और प्रेरणादायक था, छात्रों ने विभिन्न कैरियर पथों, में अध्ययन के विकल्पों और अपने भविष्य के बारे में सूचित निर्णय लेने की रणनीतियों के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त की।उन्होंने अपनी विशेषज्ञता साझा की और कैरियर नियोजन ,अनुशासन और किस तरह से अनुशासित रह कर अपने लक्ष्यों को हासिल किया जा सकता है उसके बारे में बताया।

 

उन्होंने बताया कि अनुशासन एक ऐसी चीज है जो हर व्यक्ति को नियंत्रण में रखती है। यह व्यक्ति को जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है जीवन में कई तरह के उतार चढ़ाव आते रहते हैं हमें उनसे घबराना नहीं चाहिए और हमें डट कर उनका सामना करना चाहिए और अपने लक्ष्य की प्राप्ति की ओर अग्रसर रहना चाहिए। साथ ही उन्होंने जीवन की जटिलताओं को नेविगेट करने के लिए व्यावहारिक सलाह दी।

उनके द्वारा सभी छात्रों को उनकी दिनचर्या कैसी होनी चाहिए, उसके बारे में बताया तथा भविष्य में वो जिस क्षेत्र में जाने वाले हैं उस क्षेत्र में उन्हें क्या परेशानी आने वाली है उसका कैसे सामना करना है। उसके बारे में बताया तथा उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *