लापरवाही: परवाणु से सटे अम्बोटा गांव में पानी के टैंक मृत पाए गए पक्षी

Spread the love

लोगों को सता रहा बिमारी फैलने का डर, पेयजल टैंक के रख-रखाव पर भी उठे प्रश्न

आवाज ए हिमाचल

यशपाल ठाकुर, परवाणु। जल शक्ति विभाग की कार्यप्रणाली फिर संदेह के घेरे में है। टकसाल पंचायत के अम्बोटा गांव के लोगों से मिली जानकारी और एक वीडियो के माध्यम से बताया जा रहा है कि अम्बोटा स्थित पानी के टैंक में मेरे हुए पक्षी तैर रहे हैं और टैंक पर ढक्कन नाम की कोई चीज़ ही नहीं है। इसी टैंक से गांव को पानी की सप्लाई जाती है।

ग्रामीणों का कहना है यदि अम्बोटा को ऐसा पानी पीने के लिए मिलेगा तो लोगों के स्वास्थ्य पर बड़ा असर पड़ सकता है जो की एक गंभीर बात है। वहीं जल शक्ति विभाग की माने तो उनका कहना है की अम्बोटा स्थित यह वाटर टेंक आईपीएच विभाग का है ही नहीं अपितू टकसाल पंचायत का है, जिसमें आईपीएच विभाग केवल पानी की सप्लाई देता है और इसके रख-रखाव की जिम्मेदारी भी स्थानीय पंचायत की ही है। अब यह समझना ज़रूरी है कि इस स्थिति के लिए दोषी कौन है आईपीएच विभाग या टकसाल पंचायत।

बता दें कि बीते दिनों जल जनित डायरिया रोग के कारण मरीज़ों की संख्या सरकारी आंकड़े और प्राइवेट आंकडे मिलाकर हज़ारों के पार चली गई थी और अब पानी के टेंक में मेरे हुए पक्षी का पाया जाना फिर गंभीर बिमारी को चुनौती देता दिख रहा है। आखिर इस सबके पीछे कौन जिम्मेदार है। यहां का स्थानीय प्रशासन, सम्बंधित विभाग या फिर पंचायत।

 

पंचायत उप प्रधान के बोल 

वहीं, टकसाल पंचायत के उप प्रधान नीरज शर्मा ने कहा कि आपके माध्यम से हमें ये जानकारी प्राप्त हुई है मैं तुरंत अपने लोगों को मौक़े पर भेजकर स्थिति दुरुस्त करवाता हूँ। वहीं नीरज शर्मा ने कहा कि उक्त टैंक का ढक्कन मौजूद है, परन्तु किसने उस ढक्कन को हटाया है इसको लेकर हम संज्ञान लेंगे। नीरज ने कहा लोगों के स्वास्थ्य को लेकर कोई समझौता नहीं किया जाएगा और न ही ग्रामीणों को घबराने की आवश्यकता है।

 

क्या कहते हैं आधिकारी 

उधर, आईपीएच विभाग के एसडीओ भानु उदय नें कहा कि अम्बोटा में जो हमारे टैंक हैं उनमें साफ-सफाई हर समय की जाती है और हमारे सभी पानी के टैंकों में ढक्कन लगे हुए है, परन्तु जिस पानी के टेंक में पक्षी गिरे हुए पाए गए वो पंचायत का वाटर टैंक है और उसमे फिलहाल आईपीएच विभाग पानी की सप्लाई देता है। भानु उदय ने कहा वैसे तो इस टैंक की सफाई पंचायत को करवानी चाहिए और टैंक पर ढक्कन भी लगवाना चाहिए। उन्होंने कहा सूचना मिलते ही हमनें अपने कर्मियों को इस टैंक की सफाई करवाने के आदेश दे दिए हैं, ताकि लोगों को कोई स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी न हो। वहीं भानु उदय ने टकसाल पंचायत के प्रतिनिधियों पर भी अपने द्वारा बनाये गए वाटर टेंक का रख रखाव रखे जानें की अपील की है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *