अमेरिका की मैरीलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी की मानद पीएचडी उपाधि से नवाजे गए चंबा के धर्मपाल मल्होत्रा

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

शिमला, 15 जुलाई। मैरीलैंड स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए ने चंबा के धर्मपाल मल्होत्रा को एक महत्वपूर्ण सम्मान से नवाजा, जिसके अंतर्गत उन्हें इंडिया हैबिटेट सेंटर, नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में मानद पीएचडी उपाधि प्रदान की गई। इस उपाधि से उनके कानून और शिक्षा के क्षेत्र में योगदान को सम्मानित किया गया, जिसने उन्हें युवाओं के लिए एक आदर्श बनने में मदद की।

धर्मपाल मल्होत्रा ने पिछले 25 वर्षों से भारत के हिमाचल प्रदेश के दूरस्थ आकांक्षी जिले में भारतीय पब्लिक स्कूल चंबा के अध्यक्ष के रूप में शिक्षा के क्षेत्र में समाज की सेवा की है। उन्होंने अपने 40 वर्षों से अधिवक्ता के रूप में कानून के क्षेत्र में सेवा की है और इस अवधि में वे “चंबा का पुरातत्व इतिहास 25 हजार ईसा पूर्व से 1971 ईस्वी तक” और “ऐतिहासिक और पुरातत्व चंबा” नामक गहन शोध वाली पुस्तकों की रचना भी की है। इन पुस्तकों में उन्होंने चंबा के पुरातात्विक इतिहास के विभिन्न पहलुओं को गहराई से जानने का संदेश दिया है।

धर्मपाल मल्होत्रा ने इस सम्मान को प्राप्त करते हुए अपने योगदान के लिए बहुत गर्व महसूस किया होगा, जो उन्होंने शिक्षा और कानून के क्षेत्र में समाज की सेवा में किया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *