हॉलमार्किंग सेंटर अपनी मांगों को लेकर हुए लामबंध

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

             बबलू गोस्वामी ( नादौन )

25 सितम्बर । देश के नार्थ जोन के सभी हॉलमार्किंग सेंटर के संचालकों ने केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई हॉलमार्किंग की नीतियों के खिलाफ अपनी आवाज वुलन्द कर दी है जिसके चलतें नार्थ जोन के सभी हॉलमार्किंग सेंटरों के मालिकों ने 28 सितंबर को केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई नई नीतियों के विरोध में टूल डाउन हड़ताल करने का फैसला लिया है और उन्होंने दो टूक में ये भी चेतावनी दी है कि अतिशीघ्र उनकी मांगों को पूरा नहीं किया गया तो बे सड़कों पर उतर कर आंदोलन करने से भी परहेज नहीं करेंगे । नार्थ जॉन के हॉलमार्किंग केंद्रों के प्रधान अनिल ठाकुर ने जारी एक प्रेस बयान के माध्यम से बताया कि केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई हॉलमार्किंग केंद्रों के लिए नई नीतियों के तहत न केवलं उनका रोजगार प्रभावित होगा बल्कि इस व्यबसाय से जुड़ें लाखों लोगों का व्यवसाय छीन कर बे वेरोजगार हो जाएंगे ।

अनिल ठाकुर ने बताया कि हॉलमार्किंग केंद्रों ने हड़ताल करने का फैसला उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय और बी आई एस द्वारा हॉलमार्किंग उद्योग के खिलाफ केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई नीतियों के विरोध के चलते लिया गया है । उन्होंने कहा कि नई नीतियों के अनुसार आभूषण निर्माताओ एवम थोक व्यापारियों के स्तर पर हॉलमार्किंग को करना आवश्यक कर दिया गया है इससे विनिर्माण केंद्रों के बाहर हॉलमार्किंग केंद्रों का काम पूर्ण रूप से प्रभावित हो जाएगा एवम इस व्यवसाय से जुड़े लोग बेरोजगारी की कगार पर पहुँच जाएंगे । अनिल ठाकुर ने बताया कि एच यू आई डी प्रक्रिया के तहत निर्धारित हॉलमार्किंग शुल्क पर हॉलमार्किंग केंद्रों को काम करना भी मुश्किल हो रहा है।

अतः इसे भी बढ़ा कर 60 रुपये किया जाए । अनिल ठाकुर ने बताया कि इन सब नीतियों के विरोध के चलते नार्थ जोन के सभी हॉलमार्किंग केंद्रों एवम प्रदेश के तीनों हॉलमार्किंग केंद्र पी एस हॉलमार्क केंद्र नादौन, गोल्ड लैब मंडी, एवम ब्रजेश्वरी गोल्ड कंप्यूटर टेस्ट लैब कांगड़ा ने 28 सितंबर को अपने केंद्र बंद रखने का फ़ैसला लिया है और ये भी कहा है कि यदि उनकी मांगों को केंद्र सरकार द्वारा नजरअंदाज किया गया तो उनका आंदोलन देश व्यापी रूप धारण करने से पीछे नहीं हटेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *