हिमाचल सरकार ने 2 साल घटाया मुख्य सूचना आयुक्त का कार्यकाल

Spread the love

सेवानिवृत्ति आयु सीमा में भी की कटौती

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला, 20 जून। प्रदेश सरकार ने हिमाचल में मुख्य सूचना आयुक्त का कार्यकाल 2 वर्ष घटा दिया है। इसके साथ ही सरकार ने सेवानिवृत्ति की आयु सीमा भी 2 साल घटाकर 65 से 63 वर्ष कर दी है। अब आयुक्त का कार्यकाल 3 वर्ष का होगा। पहले यह कार्यकाल 5 वर्ष का रहता था। ऐसे में अब आगामी दिनों में मुख्य सूचना आयुक्त के पद पर होने वाली नियुक्ति 3 साल की होगी। प्रदेश में मुख्य सूचना आयुक्त नरेंद्र चौहान का कार्यकाल 30 जून को पूरा होने जा रहा है।

पूर्व कांग्रेस सरकार में रिटायर आईएएस अधिकारी नरेंद्र चौहान की इस पद पर तैनाती हुई थी। अब 10 दिन बाद यह कुर्सी खाली होने जा रही है। बताया जा रहा है कि इस पद के लिए सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारियों के साथ-साथ वकीलों और पत्रकारों ने भी आवेदन किया है। इसके लिए सरकार को अब तक कुल 48 आवेदन मिले हैं। राज्य सूचना आयोग में एक सदस्य का पद भी लंबे समय से खाली है। अध्यक्ष के साथ ही इस पद को भी भरे जाने की तैयारी है। इसके लिए भी सरकार को लगभग 90 आवेदन मिले हैं।

मुख्य सूचना आयुक्त के पद के लिए लॉबिंग तेज हो गई है। मुख्यमंत्री के सलाहकार और निजी सचिव आरएन बत्ता, पूर्व डीजीपी सीता राम मरड़ी व अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान ने भी आवेदन किया है।

उधर, जल शक्ति विभाग के सचिव पद अधिकारी विकास लाबरू भी इसी माह रिटायर हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि वह भी इस दौड़ में शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *