हिमाचल सरकार ने दी शादियों में खाना परोसने को मंजूरी,यह करनी होगी व्यवस्थाएं

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

19 जनवरी।हिमाचल प्रदेश सरकार ने बुधवार को शादियों में खाना परोसने की मंजूरी दे दी है। सरकार ने इस बारे में पूर्व की अधिसूचनाओं से बने संशय को दूर करने के लिए स्पष्टीकरण जारी किया है। इसमें कहा गया कि कोविड प्रोटोकोल के तहत खाना परोसा जाए।

आदेशों के तहत शादियों में बायोडिग्रेडेबल प्लेट, कांच और कटलरी के उपयोग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। साथ ही कोविड-19 के उचित व्यवहार और सुरक्षा प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन को सुनिश्चित किया जाए।वहीं, प्रदेश के स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए सरकार साठ हजार किट तैयार कर रही है।

संक्रमित लोगों को घरों में आइसोलेशन में रखा है। स्थिति सामान्य न हुई तो आने वाले समय में कुछ और बंदिशें लगेंगी। लोग कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन जरूर लगाएं। सचिव अवस्थी ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश में पॉजीटिविटी 16 फीसदी है। यह दो जिलों में 30 प्रतिशत तक है। हिमाचल मेंदेश की तुलना में यह दर अधिक नहीं है। देश में यह दर 25 फीसदी तक है।

प्रदेश में संक्रमण के 13,600 मामले हैं। 207 मरीज मेडिकल कॉलेजों में दाखिल हैं। आईसीयू में मरीज कम है। 207 में 110 मरीज मेडिकल कालेजों में निगरानी में हैं। अवस्थी ने कहा कि एक दिन में छह मौत हुई हैं। दो दिन में 11 मौत ज्यादा हैं। इनमें से ज्यादातर लोग शूगर, बीपी, किडनी, लीवर और कैंसर के मरीज हैं। जब मरीज अस्पताल में इलाज को आते हैं तो उनकी कोरोना जांच की जाती है। जांच में ये कोरोना संक्रमित पाए जाते हैं। ऐसे में उनकी मृत्यु होती है तो उनको भी कोविड से मरे मरीजों में गिनते हैं। कोरोना से बचाव और भय न करने से कोरोना मरीज बच सकते हैं। दूसरी लहर डेल्टा थी और तीसरी लहर ओमिक्रॉन की एसओपी में कोई अंतर नहीं है। पहली वेव में लॉकडाउन से लोगों को घरों में रखा गया। दूसरी लहर में आक्सीजन महत्वपूर्ण थी और तीसरी में मास्क लगाकर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *