हिमाचल सरकार का बड़ा फैसला, ट्राइबल एरिया में डेपुटेशन पर सेवाएं देंगे शिक्षक

Spread the love

 

आवाज ए हिमाचल

शिमला, 29 जुलाई। हिमाचल के जनजातीय एरिया के स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। यहां पर टीचर अब डेपुटेशन पर सेवाएं देंगे। खास बात यह है कि इन स्कूलों की इंस्पेक्शन खुद जिला के डीसी करेंगे।

पहली बार प्रदेश सरकार की ओर से स्कूलों में शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए डीसी को भी इसमें शामिल किया गया है। ताकि यह पता लग सके कि जिन शिक्षकों की ड्यूटी जनजातीय एरिया में डेपुटेशन पर लगाई गई है वे वहां सेवाएं दे भी रहे हैं या नहीं। शिक्षा सचिव राकेश कंवर की ओर से इस बारे में शिक्षा निदेशक को निर्देश जारी किए गए हैं।

 

 

जनजातीय एरिया में स्कूली बच्चों की पढ़ाई पर असर न पड़े इसके चलते यह फैसला लिया गया है। इसमें जिलों के डिप्टी डायरेक्टर की ड्यूटी रहेगी कि वह हर माह इसकी रिपोर्ट निदेशालय को भेजेंगे। किसी भी जिले से डेपुटेशन पर शिक्षकों को जनजातीय एरिया में भेजा जा सकता है। शिक्षा निदेशक भी इस बात की मॉनिटरिंग करेंगे कि किन स्कूलों में शिक्षकों को डेपुटेशन पर भेजने की जरूरत है।

 

गौर रहे कि हिमाचल में सबसे ज्यादा दिक्कत जनजातीय क्षेत्रों में शिक्षकों की भारी कमी की है। सरकारी स्कूलों में शिक्षक इन जनजातीय एरिया में जाने से किनारा करते हैं और शहरी एरिया में ही अपनी सेवाएं सालों तक देते रहते हैं। इसका सीधा असर बच्चों की पढ़ाई पर पड़ता है। ऐसा आगे न हो इसके चलते प्रदेश सरकार ने अब यह नई व्यवस्था की है ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *