हिमाचल: संस्कृत शिक्षकों का पद सहित स्थानांतरण बच्चों के हित में नहीं

Spread the love

हिमाचल राजकीय संस्कृत शिक्षक परिषद् जिला हमीरपुर ने पद स्थानांतरित करने के स्थान पर नए पद सृजित करने की उठाई मांग

आवाज ए हिमाचल

ब्यूरो, नादौन। रावमापा सनाही और राउपा कोटला-कल्लर में संस्कृत शिक्षक के पदों को सृजित करने की चिरलंबित मांग रही है। हिमाचल राजकीय संस्कृत शिक्षक परिषद ने भी माननीय मुख्यमंत्री से इस विषय को उठाया था और उन्होंने शीघ्र ही इस कार्य को पूर्ण करने का आश्वासन प्रदान किया था। शिक्षा विभाग ने इन दोनों ही विद्यालयों में संस्कृत शिक्षक की आपूर्ति हेतु रावमापा जलाड़ी व रावमापा कांगू से ही संस्कृत शिक्षकों को पद सहित स्थानांतरित करने के आदेश जारी किए हैं। सनाही व कोटला-कल्लर में संस्कृत-शिक्षक के पदों का सृजन होना, वहां के छात्र-छात्राओं के लिए प्रसन्नता का विषय है, परन्तु जलाड़ी व कांगू से संस्कृत शिक्षकों के स्थानांतरित होने से यहां के बच्चों की शिक्षा और भविष्य के लिए श्रेयस्कर नहीं है।

जलाड़ी व कांगू दोनों ही विद्यालयों में गत दिवस एसएमसी सदस्यों और अभिभावकों की बैठक का आयोजन करके यह निर्णय लिया गया कि शिक्षा-विभाग और मुख्यमंत्री से इस स्थानांतरण को निरस्त करने का आग्रह किया जाएगा, ताकि बच्चों की शिक्षा के साथ कोई खिलवाड़ न हो सके। जलाड़ी विद्यालय की बैठक में विषय रूप से ग्राम पंचायत जलाड़ी के प्रधान भी उपस्थित रहे। उन्होंने भी ग्राम पंचायत की ओर से छात्र हित को ध्यान में रखते हुए शास्त्री के पद के इस स्थानान्तरण को न करने के लिए आग्रह किया। विदित रहे कि कांगू-विद्यालय में वर्तमान समय में कक्षा छठी से दसवीं तक 193 छात्र-छात्राएं तथा जलाड़ी विद्यालय में 208 छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन दोनों ही विद्यालयों में अन्य विषयों के भी 2-2 अध्यापक हैं और संस्कृत के भी दो अध्यापकों का होना छात्र हित में ही है। अतः शिक्षा विभाग सनाही व कोटला-कल्लर विद्यालयों के लिए नए पदों का सृजन करे। जलाड़ी व कांगू विद्यालयों के अध्यापकों का स्थानांतरण करके यहां के छात्रों का अहित न करे। विद्यालयों के प्रधानाचार्यों ने भी एसएमसी के सदस्यों द्वारा लिए गए निर्णय को जिला उपनिदेशक को प्रेषित कर दिया है तथा संस्कृत अध्यापकों के स्थानांतरण को निरस्त करने का आग्रह किया है।

 

इसके अतिरिक्त हिमाचल प्रदेश राजकीय संस्कृत शिक्षक परिषद जिला हमीरपुर ने भी ऑनलाइन बैठक का आयोजन करके जलाड़ी व कांगू दोनों ही विद्यालयों के स्थानांतरण को निरस्त करके सनाही व कोटला-कल्लर में नए पद सृजित करने का आग्रह किया है। संस्कृत शिक्षक परिषद् के प्रधान, महासचिव, कोषाध्यक्ष सहित समस्त पदाधिकारियों तथा सदस्यों ने एकमत में मुख्यमंत्री द्वारा सनाही व कोटला-कल्लर में संस्कृत पद सृजित करने हेतु इतने लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करने पर हर्ष भी प्रकट किया है, परंतु इसके लिए पुराने सृजित पदों को स्थानांतरित न करने की अपील की है। परिषद का कहना है कि अन्य विद्यालयों से अध्यापकों के पदों को स्थानांतरित करने से उन-उन विद्यालयों में छात्र हितों से खिलवाड़ होगा। अतः शिक्षा विभाग और मुख्यमंत्री इस स्थानांतरण को स्थगित करें तथा नए पदों का सृजन करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *