हिमाचल शिक्षा बोर्ड ने जारी किया वार्षिक परीक्षाओं का प्रस्तावित शेड्यूल:चार मई से शुरू होंगे पेपर

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

12 जनवरी।हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने वार्षिक परीक्षाओं का प्रस्तावित शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके मुताबिक चार मई से 29 मई तक बोर्ड की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। 12वीं कक्षा की परीक्षाएं चार मई से 29 मई तक चलेंगी, जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं पांच मई से 20 मई और आठवीं कक्षा की परीक्षाएं पांच से 19 मई तक आयोजित की जाएंगी।


स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि बोर्ड की ओर से जारी डेटशीट पर छात्र, अध्यापक और अभिभावक वर्ग के साथ-साथ शिक्षा क्षेत्र से जुड़े अन्य प्रबुद्ध वर्ग 10 फरवरी तक अपने-अपने सुझाव और आपत्तियां दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि आठवीं और 10वीं की परीक्षाएं सुबह 8:45 से दोपहर 12 बजे होंगी, जबकि 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन 1:45 बजे से लेकर पांच बजे तक होगा।

आठवीं कक्षा की डेटशीट
5 मई को अंग्रेजी, 7 मई को हिंदी, 10 मई को गणित, 12 मई को कला, आर्ट), गृह विज्ञान, 15 मई को विज्ञान, 17 मई को संस्कृत/पंजाबी और 19 मई को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी।

10वीं कक्षा की नियमित और एसओएस की डेटशीट
5 मई को हिंदी, 7 मई को संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल/तेलगू, 10 मई को गणित, 12 मई को कला-ए (स्केल और ज्योमिति), स्वर संगीत, वाद्य संगीत, गृह विज्ञान, वाणिज्य (एलीमेंट ऑफ बिजनेस/एलीमेंट ऑफ बुक कीपिंग और अकाउंटेंसी/टाइप राइटिंग-अंग्रेजी) अर्थशास्त्र, कंप्यूटर साइंस, ऑटोमोबाइल, सिक्योरिटी, रिटेल, आईटीईएस, एग्रीकल्चर, टेलीकॉम, फिजिकल एजूकेशन, बीएफएसआई, पलंबर, ब्यूटी एंड वेलनेस, मीडिया एंड इंटरटेनमेंट, हेल्थकेयर की परीक्षा होगी। 15 मई को सामाजिक विज्ञान, 17 मई को अंग्रेजी, 19 मई को विज्ञान और प्रौद्योगिकी और 20 को फाइनेंशियल लिटरैसी की परीक्षा होगी। कला विषय के भाग-बी का संचालन प्रैक्टिकल परीक्षा के रूप में अन्य विषयों की प्रैक्टिकल परीक्षा के साथ होगा।

12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों की डेटशीट
4 मई को संगीत, 5 मई को साइकोलॉजी, 6 मई को संस्कृत, 7 को हिंदी, 8 को केमिस्ट्री, 10 को अंग्रेजी, 11 को पब्लिक एडमिस्ट्रेशन, 12 को ह्यूमन इक्लोजी, फेमिली साइंस, 13 को पॉलीटिकल साइंस, 15 को मैथमेटिक्स, 17 को इकोनोमिक्स, 18 को डांस, फाइन आर्ट, 19 को बॉयोलॉजी एंड अकाउंटेंसी, 20 को हिस्ट्री, 21 को जियोग्राफी, 22 को बिजनेस स्टडी और फिजिक्स की परीक्षा होगी। 24 को ऑटोमोबाइल, हेल्थकेयर, आईटीईएस, सिक्योरिटी, रिटेल, एग्रीकल्चर, ट्रेवल एंड टूरिज्म, टेलीकॉम, फिजिकल एजूकेशन, बीएफएसआई, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, 25 को फाइनेंशियल लिटरेसी, 27 को कंप्यूटर साइंस, फिजिकल एजूकेशन, योग, 28 को फिलोस्पी, फ्रेंच, उर्दू और 29 को सोशियोलॉजी की परीक्षा होगी।


एनआईओएस की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 14 से 

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 14 जनवरी से शुरू होंगी। क्षेत्रीय केंद्र धर्मशाला की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. रचना भाटिया ने बताया कि जनवरी-फरवरी 2021 की माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक की प्रायोगिक परीक्षाओं का शेड्यूल मुख्य कार्यालय नोएडा से जारी किया गया है। शेड्यूल के मुताबिक यह परीक्षाएं 14 से 25 जनवरी तक करवाई जाएंगी। प्रायोगिक परीक्षा संबंधी हाल टिकट संस्थान की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। इसके अलावा थियोरी की परीक्षाएं 22 जनवरी से 15 फरवरी तक चलेंगी। थियोरी की परीक्षा सायं 2:30 से 5:30 बजे तक होंगी। विद्यार्थी अधिक जानकारी के लिए राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान क्षेत्रीय केंद्र धर्मशाला में संपर्क कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *