हिमाचल: शिक्षकों के बैचवाइज व कमीशन से भरे जाएंगे 5000 पद 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के लगभग 5000 पदों को भरने की तैयारी शुरू कर दी है। इनमें से 3000 पदों को बैचवाइज भरा जाएगा जबकि 2000 पदों को लोक सेवा आयोग से भरा जाएगा। पहले चरण में विभाग ने 2749 पदों को बैचवाइज भरने के आदेश जिला उपनिदेशकों को दे दिए हैं। इसमें से 1100 पद टीजीटी मेडिकल, नॉन-मेडिकल व आर्ट्स के भरे जाएंगे। इसके अलावा 1260 पद जेबीटी, 247 शास्त्री, 142 पद कला शिक्षकों के भरे जाएंगे। इसके साथ ही करीब 2000 पदों को कमीशन के तहत भरने का प्रपोजल विभाग ने तैयार कर लिया है। हिमाचल लोक सेवा आयोग द्वारा इस बार टीजीटी, जेबीटी व सी एंड वी के पदों कोभरा जा रहा है। विभाग आयोग को जल्द ही संबंधित फाइल भेज रहा है। हालांकि कमीशन के तहत होने वाली भर्ती से पहले विभाग बैचवाइज भर्ती प्रक्रिया पूरी कर लेगा।

 इस दौरान कला शिक्षकों की भर्ती के लिए 100 बच्चों की शर्त जारी रहेगी। उन्हीं स्कूलों में इन शिक्षकों की भर्ती की जाएगी, जहां स्कूलों में 100 बच्चे होंगे। गौर हो कि सरकार ने हाल ही में हुई कैबिनेट की बैठक में शिक्षकों के 5000 से ज्यादा पदों को भरने की मंजूरी दी थी। प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निदेशक घनश्याम चंद ने कहा है कि टीजीटी, जेबीटी, शास्त्री व कला शिक्षकों की बैचवाइज भर्ती शुरू कर दी गई है। सबसे पहले प्रदेश के दूर-दराज के क्षेत्रों के स्कूलों में इसके तहत शिक्षकों की भर्ती की जाएगी।

जेबीटी से टीजीटी प्रमोशन के लिए 250 शिक्षकों का पैनल तैयार

प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने जेबीटी से टीजीटी प्रमोशन के लिए 250 शिक्षकों का पैनल तैयार कर दिया है। ऐसे में अब जल्द ही विभाग शिक्षकों की प्रमोशन सूची जारी करने जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *