हिमाचल में 17 स्टूडेंट्स सहित 338 लोग कोरोना पॉसिटिव:एक की मौत

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

26 मार्च।हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को एक और कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हो गई है। सिरमौर के 52 वर्षीय संक्रमित व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। वहीं प्रदेश में करीब 17 विद्यार्थियों समेत 338 लोगों के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सोलन जिले में 84, कांगड़ा में 59, हमीरपुर 62, सिरमौर 39, ऊना 29, शिमला 25, मंडी 11, बिलासपुर 20, कुल्लू पांच और चंबा में चार नए मामले आए हैं। हमीरपुर में वृंदावन से लौटे और तीर्थयात्री पॉजिटिव पाए गए हैं। बता दें बीते दिनों वृंदावन से दो बसों में 90 लोग लौट थे जिनमें से 11 पहले ही पॉजिटिव आ चुके हैं। 41 यही यात्री और उनके परिजन व प्राथमिक संपर्क में आए लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।कांगड़ा जिले में आठ विद्यार्थियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सोलन में एक निजी विश्वविद्यालय के नौ विद्यार्थी और एक शिक्षक पॉजिटिव है। उधर, प्रदेश में शुक्रवार को कोरोना की जांच के लिए 7337 लोगों के सैंपल लिए गए। इनमें से 6118 की रिपोर्ट निगेटिव और 1079  सैंपलों की रिपोर्ट आनी है। इसके साथ ही प्रदेश के कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 61967 पहुंच गया है। सक्रिय मामले अब 2124 हो गए हैं। अब तक 58807 संक्रमित ठीक हो चुके हैं और1017 की मौत हुई है। बिलासपुर में कोरोना के सक्रिय केसों की संख्या 116 , चंबा 13, हमीरपुर 209, कांगड़ा 400, किन्नौर सात, लाहौल-स्पीति एक, कुल्लू 22, मंडी 62, शिमला 163, सिरमौर 178, सोलन 295 और ऊना जिले में 658 है।
हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ने से सचिवालय में अफसरों ने भीड़ पर अंकुश लगाना शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने निजी सचिवों को निर्देश दिए हैं कि वे कमरों में एक साथ मिलने वाले लोगों को न भेजें। निजी सचिवों के कमरों में लोगों को बैठने के लिए लगीं कुर्सियां या तो उठा दी गई हैं या फिर उन्हें वहीं पर उल्टा करके रख दिया है। लोगों को सोशल डिस्टेंस रखने की बात कही जा रही है। बिना मास्क के लोगों को अफसरों और मंत्रियों के कमरों के भीतर जाने से मना किया जा रहा है। जगह-जगह से लोग सचिवालय आकर मुख्यमंत्री, मंत्रियों और अफसरों से मिलने पहुंच रहे हैं। सचिवालय में अफसर, कर्मचारी कोरोना से डरे हुए हैं।

* 12 पंचायतों के कई मकान बनाए कंटेनमेंट जोन

कोरोना संक्रमण के मामले सामने आने के बाद हमीरपुर उपमंडल की 12 पंचायतों के कई मकानों को मिनी कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। एसडीएम डॉ. चिरंजी लाल चौहान ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं और ये आदेश तुरंत प्रभाव से लागू कर दिए गए हैं। आदेशों के अनुसार ग्राम पंचायत बस्सी झनियारा के वार्ड नंबर 5 , ग्राम पंचायत रोपा के वार्ड नंबर 3 , ग्राम पंचायत पटनौण के वार्ड नंबर 4, ग्राम पंचायत समीरपुर के वार्ड नंबर 4, ग्राम पंचायत टिक्कर बुहला के वार्ड नंबर 4 , ग्राम पंचायत धलोट के वार्ड नंबर 7 और ग्राम पंचायत बगवाड़ा के वार्ड नंबर 2 में एक-एक मकान को मिनी कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इनके अलावा ग्राम पंचायत बोहनी के वार्ड नंबर 4 और ग्राम पंचायत बलोह के वार्ड नंबर 1 के दो-दो मकान तथा ग्राम पंचायत बारीं के वार्ड नंबर 4 में 3 मकान मिनी कंटेनमेंट जोन घोषित किए गए हैं। ग्राम पंचायत सिकांदर के वार्ड नंबर 1 में एक मकान और इसी पंचायत के वार्ड नंबर 2 में 2 मकान मिनी कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। इसी प्रकार ग्राम पंचायत बराड़ा के वार्ड नंबर 2 में भी कुछ मकानों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *