हिमाचल में सुबह 9 बजे से दोपहर दो बजे तक खुलेंगी सभी दुकानें:बसे व सार्वजनिक वाहन फिलहाल रहेंगे बंद

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

28 मई।मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में शुक्रवार को राज्य सचिवालय में कोरोना कर्फ्यू की समीक्षा के बाद रियायतों पर मंथन को लेकर एक उच्चस्तरीय बैठक हुई। बैठक में फैसला लिया कि 31 मई सुबह 6 बजे से 7 जून सुबह 6 बजे तक नई व्यवस्था के साथ पूरे प्रदेश में सोमवार से शुक्रवार तक 5 घंटे सभी दुकानें खोली जा सकेंगी। दुकानें खोलने का समय सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक निर्धारित किया गया है।


शनिवार और रविवार को जरूरी और रोजमर्रा के सामान की दुकानों को छोड़कर अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। वहीं, सरकारी दफ्तर 31 मई से 30 फीसदी स्टाफ के साथ खुल सकेंगे। सार्वजनिक परिवहन भी आगामी आदेशों तक निलंबित रहेगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि शनिवार और रविवार को फार्मेसी, सब्जी, ब्रेड और रोजमर्रा के सामान की दुकानें और दुग्ध उत्पादों की बिक्री सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक हो सकेगी।
इसके अलावा प्रदेश के वे सभी कार्यालय जहां चार या चार से कम कर्मचारी हैं, वे पूरी क्षमता के साथ खुल सकेंगे। हालांकि इससे ज्यादा क्षमता वाले दफ्तरों राज्य सचिवालय से लेकर सरकारी विभाग, पीएसयू, लोकल बॉडी आदि में 30 प्रतिशत स्टाफ ही आ सकेगा। इसके लिए संबंधित विभाग के मुखिया रोस्टर निर्धारित करेंगे और गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिला और दिव्यांग कर्मियों को अभी वर्क फ्रॉम होम ही करना होगा।
घर पर रहने वाले कर्मियों को कभी भी कम समय में कार्यालय बुलाया भी जा सकता है। ऐसे में वे मुख्यालय नहीं छोड़ सकेंगे। शिक्षण संस्थान खोलने और सार्वजनिक परिवहन खोलने के अलावा अन्य निर्णय पांच जून को होने वाली कैबिनेट बैठक में लिए जाएंगे। बता दें कि सरकार पर व्यापारी लगातार व्यापारिक प्रतिष्ठान खोलने के लिए भारी दबाव बना रहे थे। इसी बीच शुक्रवार को इस संबंध में फैसला लिया गया।
गौरतलब है कि हिमाचल में कोरोना कर्फ्यू 17 मई की सुबह तक लगाया गया था। इसके बाद 15 मई को फिर कैबिनेट बैठक बुलाई गई। इसमें 17 मई से 26 मई को सुबह छह बजे तक कोरोना कर्फ्यू को बढ़ा दिया गया। 26 मई से इसे आगे 31 मई तक पांच दिन और बढ़ाया गया था। प्रदेश में अभी तीन घंटे के लिए दुकानें खुल रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *