हिमाचल में न्‍यूनतम बस किराये में कटौती, 25 महिला चालकों की होगी नियुक्ति

Spread the love

 तकनीकी कर्मियों के भरे जाएंगे 265 पद

आवाज़ ए हिमाचल 

विक्रम चंबियाल, धर्मशाला।

30 जून। हिमाचल प्रदेश में न्‍यूनतम बस किराया कम कर दिया गया है। मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने धर्मशाला में महिलाओं के लिए पचास फीसद किराये में छूट की योजना का शुभारंभ करने के बाद इसकी घोषणा की गई है। निगम की बसों में अब न्यूनतम किराया पांच रुपये ही देना होगा।

कोरोना संकट के बाद न्‍यूनतम किराया बढ़ा दिया गया था। निजी बस आपरेटरों की मांग पर सरकार ने न्‍यूनतम किराया सात रुपये तय कर दिया था। लेकिन चुनावी वर्ष में अब सरकार ने फ‍िर से लोगों को राहत प्रदान की है।

सीएम ने कहा कि काफी समय से लोगों की ओर से इसकी मांग की जा रही थी। नया किराया सभी निजी व एचआरटीसी बसों में जल्द लागू किया जाएगा।

सीएम जयराम ठाकुर ने धर्मशाला महाविद्यालय के सभागार में आयोजित ‘नारी को नमन’ कार्यक्रम के राज्यस्तरीय समारोह में इसकी घोषणा की। सीएम ने कहा कि काफी समय से लोगों की ओर से इसकी मांग की जा रही थी। नया किराया सभी निजी व एचआरटीसी बसों में जल्द लागू किया जाएगा।

इससे पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को ‘नारी को नमन’ कार्यक्रम के दौरान महिलाओं के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की बसों में 50 फीसदी किराये की छूट का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बस स्टैंड से धर्मशाला कॉलेज के सभागार तक एचआरटीसी की नई बस में सफर किया।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश सरकार ने 15 अप्रैल को हिमाचल दिवस के मौके पर एचआरटीसी बसों में महिलाओं से केवल 50 फीसदी किराया लेने की घोषणा की थी। यह फैसला अब एक जुलाई से लागू होने जा रहा है। इससे सरकार के खजाने पर 60 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा।

सीएम ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में हमारी सरकार ने बहुत सारी योजनाएं महिलाओं के लिए समर्पित की हैं। महिलाओं को निगम की बसों में किराए में 50 फीसदी की छूट का फैसला महिला शक्ति को एक छोटा सा नमन है।

हिमाचल पथ परिवहन निगम की पहली महिला चालक सीमा ठाकुर को वाल्वो बस चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी व उसके बाद वह वोल्‍वो बस का ही स्‍टीयरिंग संभालेंगी। महिला बस चालक सीमा ठाकुर के आग्रह पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्राइड विद राइड टैक्सी में 25 महिला चालकों की नियुक्ति करने का ऐलान किया है।

सीएम जयराम ठाकुर ने कहा निगम में तकनीकी कर्मियों के 265 रिक्त पदों को भरने के लिए भी शीघ्र कदम उठाए जाएंगे। नए बस डिपो के लिये वर्कशाप व अन्य व्यवस्थाओं को लेकर धनराशि मुहैया करवाने के लिये वित्त विभाग से चर्चा की जाएगी। मुख्यमंत्री ने धर्मशाला से पूरे प्रदेश में नारी को नमन योजना का आरंभ किया और आनलाइन सभी जिलों में आयोजित कार्यक्रम के दौरान महिलाओं से बातचीत भी की। महिलाओं ने जयराम ठाकुर का इस योजना के लिए आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *