हिमाचल में जमकर बरसे मेघ, पांवटा साहिब में तबाही

Spread the love

 

आवाज ए हिमाचल

शिमला। हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। सिरमौर जिले के कई क्षेत्रों में बीती रात से हो रही भारी बारिश ने जमकर तबाही मचाई है।

भारी बारिश के चलते पांवटा साहिब क्षेत्र की आंजभोज की 11 पंचायतों का संपर्क कट गया है। अम्बोया खड्ड पर बने पुल पर मलबा आने से पुल आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गया, जिसके कारण वाहनों की आवाजाही भी बंद हो गई है। बारिश के बीच रास्ते बंद होने के कारण और बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर एसडीएम पांवटा साहिब गुंजित चीमा ने पांवटा साहिब और कफोटा के शिक्षण संस्थानों में आज छुट्टी की घोषणा की है। इन क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केंद्र भी नहीं खुलेंगे।

 

उधर, पांवटा साहिब की ग्राम पंचायत पड़दूनी के नजदीक भारी मलबा आने से 500 मीटर क्षेत्र के आसपास लोगों की फसलों को नुक्सान पहुंचा है, वहीं ग्राम पंचायत टोका नगला लिंक मार्ग के बीच बने पुल को नुक्सान पहुंचा है, जिस कारण कोटडी ब्यास का संपर्क कट गया है।

 

 

बाता नदी का जलस्तर बढ़ गया है जोकि पुराने पुल को छू गया है। इसके अलावा गिरि नदी का जलस्तर बढ़ने से सुबह 4:12 बजे जटोन बैराज के फ्लड गेट खोल दिए गए हैं। आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सिरमौर ने बारिश के बीच लोगों को सावधानी बरतने की अपील की है, साथ ही नुक्सान का जायजा लिया जा रहा है।

 

सिरमौर के अलावा शिमला और सोलन जिलों में भी भारी बारिश हो रही है। शिमला में घनी धुंध के कारण विजिबिलिटी भी कम हो गई है। मौसम विभाग ने शिमला, सोलन और सिरमौर में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है, जबकि कांगड़ा, कुल्लू और मंडी जिलों में यैलो अलर्ट जारी किया गया है।

आज की बारिश के बाद कई शहरों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि हिमाचल प्रदेश का औसत तापमान अभी भी सामान्य से 2.7 डिग्री अधिक है। केलांग का तापमान सामान्य से 8.8 डिग्री ज्यादा, भुंतर का 4.1 डिग्री, कल्पा का 3.9 डिग्री, और बिलासपुर का 3.1 डिग्री अधिक दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार कल यानी 27 सितम्बर से मौसम साफ होने की संभावना है, जिससे प्रदेश वासियों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *