हिमाचल में खुलेंगे 7 नए मशरूम केंद्र

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल 
29 नवंबर। हिमाचल को मशरूम का हब बनाने के लिए सरकार की तरफ से प्रयास किया जा रहा है। वर्तमान में प्रदेश में मशरूम के पांच प्रोजेक्ट्स पर काम किया जा रहा है। ऐसे में अब 7 नए मशरूम केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई गई है। यह नए मशरूम केंद्र उन जिलों में स्थापित होंगे जहां पर शिवा प्रोजेक्ट लागू नहीं होता है। निचले क्षेत्रों में बागबानी को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से शिवा प्रोजेक्ट शुरू किया है।

वहीं, ऊपरी जिलों में जहां पर शिवा प्रोजेक्ट लागू नहीं होता है, वहां पर सरकार की ओर से यह नए मशरूम केंद्र खोले जाएंगे। बागबानी विभाग की ओर से केंद्र सरकार को मशरूम केंद्र खोलने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। ऐसे में अगर केंद्र से इस प्रस्ताव पर मुहर लग जाती हैं, तो हिमाचल में 7 नए मशरूम केंद्र स्थापित करने के लिए काम शुरू हो जाएगा। इन केंद्रों में मशरूम उगाने की आधुनिक तकनीकों की जानकारी और प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

इन 7 नए केंद्रों के खुलने से प्रदेश में मशरूम उत्पादन में बढ़ोतरी होने के आसार है। वर्तमान में मशरूम उप्तादन के लिए 5 प्रोजेक्ट शुरू किए गए है। इनमें एक प्रोजेक्ट सोलन जिला में लागू हो रहा है। वहीं, एक प्रोजेक्ट शिमला जिला के रामपुर, कांगड़ा जिला के बैजनाथ और पालमपुर और एक प्रोजेक्ट कुल्लू जिला में लागू किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *