हिमाचल में कोरोना के 3177 नए मामले,42 की मौत

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

05 मई।हिमाचल प्रदेश में बुधवार को 42 और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है। कांगड़ा जिले में 12, सोलन सात, मंडी सात, शिमला पांच, बिलासपुर पांच, हमीरपुर दो, जबकि ऊना, कुल्लू, किन्नौर और चंबा में एक-एक संक्रमित ने दम तोड़ दिया। उधर, प्रदेश में बुधवार देर शाम तक 3177 लोगों के कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।  कांगड़ा जिले में फिर कोरोना मामलों का रिकॉर्ड बना है। जिले में रिकॉर्ड 1296 नए मामले आए हैं। सोलन 421, हमीरपुर 277, बिलासपुर में 266, शिमला 191, सिरमौर 140, ऊना 135, चंबा 166, मंडी 116, कुल्लू 104, किन्नौर 30 और लाहौल-स्पीति में 35 नए केस आए हैं। कई जिलों का आंकड़ा आना बाकि है।इसके साथ ही प्रदेश में कुल कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 114787 पहुंच गया है। इनमें से अब तक 87191 संक्रमित ठीक हो चुके हैं। सक्रिय कोरोना मामले अब 25902 हो गए हैं और 1679 संक्रमितों की मौत हुई है। बिलासपुर में कोरोना के सक्रिय केसों की संख्या 1940, चंबा 1101, हमीरपुर 1802, कांगड़ा 6872, किन्नौर 325, कुल्लू 780, लाहौल-स्पीति 299, मंडी 2658, शिमला 2562, सिरमौर 2601, सोलन 3532 और ऊना जिले में 1430 पहुंच गई है। बीते 24 घंटों में 1480 संक्रमित ठीक हुए हैं। इस दौरान कोरोना की जांच के लिए 15741 लोगों के सैंपल लिए गए।

* 186 मीडिया कर्मियों ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

प्रेस क्लब शिमला और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में प्रेस क्लब परिसर में बुधवार को कोविड टीकाकरण शिविर आयोजित किया गया। सुबह 10 बजे शुरू हुए इस शिविर में 186 मीडिया कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। मीडिया कर्मियों में वैक्सीन लगाने को लेकर खासा उत्साह देखा गया। प्रेस क्लब के अध्यक्ष अनिल भारद्वाज (हैडली) ने बताया कि शिविर में 18 वर्ष से अधिक की आयु के 186 पत्रकारों और मीडिया संस्थानों से जुड़े कर्मियों को कोविड वैक्सीन लगाई गई। उन्होंने शिविर के आयोजन में सहयोग के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. सुरेखा चोपड़ा का आभार जताया। शिविर के आयोजन में में डॉ. स्वाति चंदेल, पेरामेडिकल कर्मचारी विनीता, लता चंदेल, रमेश मोक्टा, सुशील कुमार व जोगिंदर ठाकुर ने सहयोग दिया। वहीं दूसरी तरफ मीडिया के कुछ कर्मचारियों ने कमला नेहरू अस्पताल में भी कोरोना वैक्सीन लगवाई। इस दौरान कोविड वैक्सीनेशन में डॉ. उषा, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता नीना मनकोटिया, स्टाफ नर्स प्रोमिला, डाटा एंटी ऑपरेटर अंजु व सीमा ने अपनी सेवाएं दीं।
राज्य में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने बिना लक्षण वाले मरीजों को होम क्वारंटीन होने की एडवाइजरी जारी की है। विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि सभी पॉजिटिव मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए हल्के लक्षणों वाले मरीजों को होम क्वारंटीन होना चाहिए।जिनका कोविड-19 परीक्षण पॉजिटिव पाया जाता है, उन्हें खुद को घर के अन्य सदस्यों से अलग होकर साफ-सुथरे और हवादार कमरे में आइसोलेट करना चाहिए।
हर समय ट्रिपल लेयर या एन-95 मास्क पहनना चाहिए। मास्क को 8 घंटे प्रयोग करने के बाद नष्ट कर देना चाहिए। देखभाल करने वाले व्यक्ति को भी मास्क का प्रयोग करना चाहिए। हर समय डिस्पोजबेल दस्ताने पहनने चाहिए। मरीज के सीधे संपर्क में आने से बचना चाहिए। कोविड मरीज को अन्य सदस्यों की व्यक्तिगत वस्तुओं को प्रयोग करने से बचना चाहिए। नियमित तौर पर बुखार और ऑक्सीजन स्तर की जांच करते रहना चाहिए। मरीज को हर 4 घंटे के बाद जांच कर बुखार नोट करना चाहिए। सांस लेने में तकलीफ या सीने में दर्द होने पर चिकित्सकीय सलाह लें।

ऑक्सीजन स्तर 94 प्रतिशत से नीचे जाए तो डॉक्टर को सूचित करें। 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग मरीज जो उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदयरोग, फेफड़ों की पुरानी बीमारी, लीवर, गुर्दे की बीमारी, सेरेब्रोवास्कुलर रोग आदि से ग्रस्त हो तो उन्हें चिकित्सा अधिकारी से जांच के बाद ही होम क्वारंटीन होने की अनुमति दी जानी चाहिए। कोमर्बिड मरीज की ओर से नियमित तौर पर ली जाने वाली दवाई को होम क्वारंटीन के दौरान डॉक्टर्ज से सलाह लेने के बाद ही लेना चाहिए। मरीज की देखभाल करने वाले व्यक्ति को हर समय उपलब्ध रहना चाहिए। देखभाल करने वाले व्यक्ति को डॉक्टर से सलाह के बाद हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन का प्रोफीलेक्सिस लेना चाहिए

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *