हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्राॅस ने डाॅक्टर परामर्श सेवा की आरंभ

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

11 मई। कोरोना महामारी के कारण होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों और उनकी देखभाल कर रहे परिजनों के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्राॅस ने डाॅक्टर परामर्श सेवा आरंभ की है। रेडक्राॅस ने ऐसे व्यक्तियोें के लिए डॉक्टर परामर्श सेवा की सुविधा आरंभ की है, ताकि डाक्टरी परामर्श के साथ-साथ वे लोग किसी प्रकार के डिप्रेशन का शिकार न हों। संस्था ने मुख्यालय स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। नियंत्रण कक्ष में प्रातः 9 से सायं 5 बजे तक राज्य रेडक्राॅस का स्टाॅफ और स्वयंसेवक तैनात रहेंगे।

होम आइसोलेशन में रह रहा कोई भी व्यक्ति नियंत्रण कक्ष में 0177-2621868 तथा 0177-2629969 लैंडलाईन पर संपर्क कर सकता है।स्टाॅफ के यह सदस्य एवं वालंटियर काॅल प्राप्त करेंगे और संपर्क करने वाले व्यक्ति को चिकित्सक के पैनल में से उपलब्ध चिकित्सक का नंंबर देंगे। लैंडलाईन के इन नम्बरों के अतिरिक्त 94599-77733 मोबाईल नंबर भी उपलब्ध रहेगा। चिकित्सकों के इस दल में विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। चिकित्सकों की यह परामर्श सेवा प्रातः 9 बजे से सायं 5 बजे तक उपलब्ध रहेगी। रोगी आडियो अथवा वीडियो क्लिप भी चिकित्सकों को भेज सकते हैं ताकि वे इसका आकलन कर परामर्श दे सकें।

पीड़ित व्यक्ति अथवा परिवार के सदस्य को चिकित्सक का संपर्क नंबर देने के एक घंटे बाद नियंत्रण कक्ष से पुनः फोन कर स्थिति की जानकारी ली जाएगी, ताकि मरीज को किसी प्रकार की असुविधा न हो। डाक्टर्स कोरोना महामारी से पीड़ित व्यक्तियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को परामर्श तो देंगे ही साथ ही, उनके प्रश्नों के उत्तर भी देंगे, लेकिन जहां तक सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रश्न है, उसके लिए भी यह सेवा तत्परता से कार्य करेगी। नियंत्रण कक्ष में तैनात व्यक्ति पीड़ित व्यक्ति को संबंधित जिले के रेडक्राॅस केंद्र का संपर्क नंबर उपलब्ध करवाएगा ताकि जिला प्रशासन के सहयोग से किसी भी प्रकार की सहायता ली जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *