हिमाचल प्रदेश में सोमवार से हर दिन लोगों को लगेगी वैक्सीन

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

21 जून। हिमाचल प्रदेश में सोमवार से हर दिन एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। पहले स्वास्थ्य विभाग ने एक दिन में 60 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा था। अब केंद्र से बिना मांगे ढाई लाख वैक्सीन की अतिरिक्त डोज मिलने से प्रदेश सरकार ने टीकाकरण का लक्ष्य भी बढ़ा दिया है। वैक्सीनेशन के लिए 1000 अतिरिक्त सेंटर भी बनेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। सभी राज्यों को जरूरत के हिसाब से वैक्सीन मुहैया करवा दी गई है।

आगामी एक सप्ताह तक इसी तरह रोजाना एक लाख वैक्सीनेशन का टारगेट तय किया है। केंद्र सरकार से हिमाचल को 2.50 लाख वैक्सीन की नई खेप मिली है। यह वैक्सीन 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को लगेगी। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने बताया कि विभाग यह टारगेट लेकर चला है कि इस सप्ताह 6 लाख लोगों का टीकाकरण किया जाना है। रविवार के दिन किसी को भी वैक्सीन नहीं लगेगी।

केंद्र से 2.50 लाख डोज मिलने के बाद अब राज्य में वैक्सीन का स्टॉक 8 लाख के करीब हो गया है। प्रदेश में पहले से ही 5 लाख से ज्यादा वैक्सीन पड़ी थी। हिमाचल की अभी तक 40 फीसदी आबादी वैक्सीनेट हो चुकी है। हिमाचल सरकार ने टीकाकारण को लेकर 2 श्रेणियां बनाई हैं। श्रेणी ए में 45 साल से ज्यादा और विभिन्न वर्ग, जबकि श्रेणी बी में 18 से 44 को रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *