हिमाचल प्रदेश में ब्लैक स्पॉट का नए सिरे से सर्वे शुरू

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

05 जुलाई। हिमाचल प्रदेश में ब्लैक स्पॉट का नए सिरे से सर्वे किया जा रहा है। हिमाचल सरकार के 3 विभाग लोनिवि, पुलिस और परिवहन मिलकर इस सर्वे को पूरा करेंगे। जिला सिरमौर से यह सर्वे शुरू किया गया है। दो दिन से टीम सिरमौर जिले में ही डटी है। हर जिले में टीम जाकर ब्लैक स्पॉट चिह्नित करेगी। खासकर जहां ज्यादा हादसे हो रहे हैं, तीखे मोड़ हैं या आसानी से दो बसें क्रॉस नहीं होती है, उन स्पॉट को चिह्नित किया जाएगा।


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी हिमाचल दौरे के दौरान ब्लैक स्पॉट दुरुस्त करने के निर्देश दिए थे। हिमाचल में 2 हजार के करीब ब्लैक स्पॉट हैं। इसमें से कई स्पॉट ठीक भी किए गए हैं। सरकार का मानना है कि इन स्पॉट की संख्या ज्यादा भी हो सकती है। ऐसे में सरकार में विभाग के अधिकारियों को फील्ड में भेजकर और स्पॉट को चिह्नित करने के लिए कहा है। ब्लैक स्पॉट को खुला किया जाएगा ताकि दो बसें आसानी से क्रॉस हो सकें। प्रदेश सरकार का मानना है कि हिमाचल प्रदेश में सड़कें पहाड़ों को काटकर बनाई गई हैं।


इसके चलते जिलों में सड़कों की चौड़ाई कम है। पहले मशीनरियों का अभाव था, अब नई टेक्नालॉजी की मशीनें आई हैं। ऐसे में सड़कों को चौड़ा किया जाना आसान है। परिवहन विभाग के निदेशक अनुपम कश्यप ने कहा कि टीम सिरमौर भेजी गई है। इसके बाद हर जिले में और ब्लैक स्पॉट चिह्नित होंगे। टीम की रिपोर्ट मिलने के बाद ब्लैक स्पॉट को ठीक करने का काम शुरू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *