हिमाचल प्रदेश में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ते जा रहे हर दिन

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

21 जून । हिमाचल प्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन बढ़ते जा रहे  हैं। रविवार को भी कई जिलों में पेट्रोल व डीजल में एक रुपए तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई। कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से जब देश में ज्यादातर लोगों की आमदनी घट रही थी, तब राहत देने की बजाय केंद्र सरकार ने लोगों पर महंगे पेट्रोल-डीजल का बोझ डाल दिया है। इसका नतीजा यह है कि पहली बार सरकार की आयकर से ज्यादा कमाई पेट्रोल-डीजल पर पर टैक्स से हुई है। प्रदेश के करीब 550 पेट्रोल पंप की स्थिति अब यह हो गई है कि वह बंद होने की कगार पर आ गए हैं। राज्य के अधिकतर पेट्रोल पंप पर बैंक की देनदारी लाखों-करोड़ों तक हो गई है। फिलहाल रविवार की बात करें, तो बिलासपुर में डीजल के दाम में एक रुपए 47 पैसे बढ़ोतरी हुई।

इसी तरह सोलन में 51 पैसे डीजल के दाम बढ़े। इसी तरह पेट्रोल की बात करें, तो शिमला में एक रुपए 14 पैसे डीजल के दाम में बढ़ोतरी हुई। वहीं, चंबा में भी एक रुपए एक पैसा पेट्रोल का दाम रहा।जिलों की बात करें तो रविवार को बिलासपुर में एक रुपया 47 पैसे डीजल, 55 पैसे पेट्रोल, चंबा में 46 पैसे डीजल, एक रुपए पेट्रोल, हमीरपुर में 11 पैसे डीजल, छह पैसे पेट्रोल, कांगड़ा में पांच पैसे डीजल, एक पैसा पेट्रोल, किन्नौर में 27 पैसे डीजल, 28 पैसे पेट्रोल, कुल्लू में 25 पैसे डीजल, लाहुल में 27 पैसे डीजल, 28 पैसे पेट्रोल, मंडी में सात पैसे डीजल, तीन पैसे पेट्रोल, शिमला में 84 पैसे डीजल, एक रुपए 14 पैसे पेट्रोल, सिरमौर में 48 पैसे डीजल, 60 पैसे पेट्रोल, सोलन में डीजल 51 पैसे, ऊना में 27 पैसे डीजल व 27 पैसे ही पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी हुई।

इसके साथ ही कुल्लू में एक रुपया 61 पैसे पेट्रोल के दाम में रविवार को गिरावट आई। वहीं सोलन में भी एक रुपए 31 पैसे पेट्रोल घटा। पेट्रोल-डीजल में हो रही महंगाई ने लोगों को परेशान कर दिया है। लोगों के पास कोविड के इस संकट में गाडिय़ों के इस्तेमाल करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा है। उधर, पेट्रोल पंप ऑपरेटर्ज की भी हालत खराब हो गई है, क्योंकि लोग गाडिय़ों का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में हमेशा मुनाफा कमाने वाले पेट्रोल पंप कर्जों में डूब रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *