हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष सर्दियों के मौसम में 2.75 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीदी जाएगी

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

17 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष सर्दियों के मौसम में पड़ोसी राज्यों से 2.75 रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली खरीदी जाएगी। बिजली बोर्ड ने 1650 मिलियन यूनिट बिजली खरीद का ओपन टेंडर से सौदा किया है। गर्मियों के मौसम में सरप्लस 800 मिलियन यूनिट बिजली बेचने के लिए 19 अप्रैल को टेंडर खोले जाएंगे। 12 अप्रैल को सिर्फ एक बिजली कंपनी की ओर से टेंडर जमा करने के चलते बोर्ड ने टेंडर प्रक्रिया को 19 अप्रैल तक बढ़ा दिया है।

प्रदेश में सर्दियों के मौसम में बिजली परियोजनाओं में उत्पादन घट जाता है। प्रदेश में बिजली की आपूर्ति सुचारु रखने के लिए बोर्ड ने 535 मिलियन यूनिट बिजली को अभी बैंकिंग पर दिल्ली और पंजाब को देना शुरू कर दिया है। इस बिजली को साढ़े सात फीसदी बढ़ोतरी के साथ नवंबर से मार्च 2022 तक वापस लिया जाएगा। इसके अलावा राज्य बिजली बोर्ड ने बीते दिनों सर्दियों में बिजली खरीद करने के लिए ओपन टेंडर के माध्यम से 1650 मिलियन यूनिट बिजली का इंतजाम कर लिया है।

2.75 रुपये प्रति यूनिट की दर से 1650 मिलियन यूनिट खरीदी जाएगी। इसके अलावा प्रदेश में उत्पादित होने वाली बिजली सहित सेंट्रल शेयर से बिजली सप्लाई लेकर सर्दियों में सुचारु सप्लाई रखने का इंतजाम कर लिया गया है। बोर्ड ने गर्मियों में सरप्लस 800 मिलियन यूनिट बिजली को बेचने के लिए ओपन टेंडर आमंत्रित किए हैं। अधिक दाम देने वाली कंपनियों को बोर्ड की ओर से जून से अगस्त 2021 के दौरान यह सप्लाई की जाएगी। 19 अप्रैल को इसके रेट तय होंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *