हिमाचल प्रदेश के किसान आज से छह गेहूं खरीद केन्द्रों में बेचेंगे गेहूं

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

15 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश के किसानों के लिए गुरुवार से भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) छह गेहूं खरीद केंद्र खोलेगा। एफसीआई ने चालू सीजन में करीब सात हजार मीट्रिक टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य रखा है। पिछली बार 32 सौ मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की थी।खेतों में फसलों की कटाई का काम जोरों पर है और केंद्र सरकार ने गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 1975 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। भारतीय खाद्य निगम इन छह गेहूं खरीद केंद्रों में से एक नया खरीद केंद्र जिला बिलासपुर के किसानों के लिए घुमारवीं में खुलेगा।

इसके अलावा जिला सिरमौर के पांवटा साहिब और कालाअंब, ऊना के हरोली और कंगर और कांगड़ा के फतेहपुर में ये खरीद केंद्र खोले जा रहे हैं। एफसीआई के खरीद केंद्रों में प्रदेश के किसानों के गेहूं बेचते समय जमीन की जमाबंदी और किसान का आधार कार्ड दिखाना होगा।इसके साथ ही किसान को अपना बैंक खाता भी देना होगा। किसान को गेहूं बेचने के 48 घंटे में ऑनलाइन भुगतान कर दिया जाएगा। अभी पंजाब की मंडियों से हिमाचल का गेहूं इसलिए लौटा दिया जा रहा था, क्योंकि वहां किसानों से जमीन का फर्द मांगा जा रहा था। प्रदेश में छह लाख मीट्रिक टन गेहूं का उत्पादन होता है।

छह गेहूं खरीद केंद्र गुरुवार से खोले जा रहे हैं। घुमारवीं में पहली बार खरीद केंद्र खोला जा रहा है। किसानों को जमाबंदी दिखानी होगी और फिर गेहूं खरीद होगी। किसानों को 48 घंटे के भीतर ऑनलाइन भुगतान होगा। इससे किसानों को अपनी फसल बेचने में सहूलियत होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *