हिमाचल प्रदेश के अंदर नई पंचायतों के भवनों की तलाश कर रहा पंचायती राज विभाग

Spread the love

आवाज ए हिमचाल  

19 फ़रवरी। हिमाचल प्रदेश के अंदर नई पंचायतों के गठन के बाद अब पंचायती राज विभाग उन भवनों की तलाश कर रहा है। जहां से नई पंचायतों का कामकाज सुचारू रूप से चलाया जा सके। नए पंचायत भवनों के ना बनने तक विभाग ने वैकल्पिक व्यवस्था के तहत नई पंचायतों को युवक मंडल, महिला मंडल या अन्य सामुदायिक भवनों में चलाने का निर्णय लिया है।

पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त निदेशक केवल शर्मा ने इप्रदेश के समस्त जिला पंचायत अधिकारियों को सरकार  के निर्णय से अवगत करवाते हुए कहा है कि जब तक नई पंचायतों के भवन बनकर तैयार नहीं हो जाते, उस समय तक नई पंचायतों को पंचायत क्षेत्र में स्थित युवक मंडल या महिला मंडल भवनों के अलावा सामुदायिक भवनों में भी चलाया जा सकेगा । यदि पंचायत के अंदर कोई भी सार्वजनिक भवन नहीं है तो ऐसी स्थिति में पैतृक पंचायत का एक पृथक कमरा नई पंचायतों के संचालन हेतु उपलब्ध करवाया जाएगा।इस बार पंचायती राज विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं ।

विभाग ने यह भी साफ किया है कि जब तक प्रदेश के अंदर पंचायत सचिवों की नई भर्ती नहीं हो जाती , उस समय तक पैतृक पंचायत का सचिव ही नई पंचायत का समस्त कामकाज निपटायेगा। विभाग ने नई पंचायतों के अंदर चौकीदार भर्ती को लेकर कोई भी दिशा निर्देश अभी तक जारी नहीं किए हैं जबकि प्रत्येक पंचायत के अंदर एक पंचायत चौकीदार की नियुक्ति होना अनिवार्य है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *