हिमाचल पेंशन बहाली संयुक्‍त मोर्चा ने सरकार के जीपीएफ सिस्टम शुरू करने के फैसले का किया स्वागत

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

17 फरवरी। हिमाचल प्रदेश पेंशन बहाली संयुक्त मोर्चा जीपीएफ सिस्टम पुनः लागू करने के दिल्ली मंत्रालय के फैसले का स्वागत करता है। कर्मचारियों के लिए जीपीएफ सिस्टम ही सही है। मोर्चा अध्यक्ष प्रवीण शर्मा ने कहा अगर केंद्र सरकार ने जीपीएफ सिस्टम को पुनः लागू करने की बात सोची है तो यह एक करोड़ कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है। उन्‍होंने कहा देर सवेर चाहे कोई भी सरकार हो पुरानी पेंशन दोबारा लागू करनी ही पड़ेगी, क्योंकि पुराने समय में रिटायर कर्मी के लिए जिन्होंने भी पेंशन का हक दिया था तो यह उन्होंने सोच समझ कर ही दिया होगा। जब बात जनहित की हो तो अच्छी तरह सोच विचार करके ही नीतियां लागू करनी चाहिएं।

संयुक्त मोर्चा ने कहा पुरानी पेंशन का मुद्दा करोड़ों परिवारों के हित के साथ जुड़ा है और इस पर बड़े पैमाने पर बैठकें होनी चाहिएं। देश हित में कर्मचारी हर कुर्बानी देने के लिए तैयार हैं। लेकिन उनके बुढ़ापे के दिनों के लिए सरकार को भी सोचना चाहिए। कुछ राज्य में पेंशन बहाली कमेटियों का गठन हुआ है परन्तु हिमाचल प्रदेश सरकार ने इस बारे में अभी तक कुछ नहीं सोचा है।केंद्र की अधिसूचना जिसमें किसी कर्मचारी की ड्यूटी समय में मौत हो जाए तो उसके परिवार को पुरानी पेंशन मिलेगी। ऐसी अधिसूचना अभी तक हिमाचल सरकार ने लागू नहीं की है। पेंशन विहीन कर्मचारी सरकार पर आस लगाए बैठे हैं कि पेंशन को पुनः लागू किया जाए, ताकि एक करोड़ परिवारों को राहत मिले। अगर समय रहते मांग पूरी नही हुई तो सुप्रीम कोर्ट के साथ साथ मानवाधिकार आयोग से भी याचना की जाएगी।

इस मौके पर राज्य महामंत्री एलडी चौहान, वरिष्ठ उपाध्यक्ष अमर शर्मा, सह सचिव सुरेंद्र पटियाल एचआरटीसी, महासचिव राजिंदर स्वदेशी, कांगड़ा, शिमला, चंबा अध्यक्ष अरुण कानूनगो, अमृत नेगी, जोगिंद्र पठानिया, राजेश शर्मा व अन्य ने पुरजोर मांग करते हुए कहा पेंशन का हक वापस किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *