हिमाचल: नौणी विश्वविद्यालय में पीलिया मामले पर राज्यपाल ने लिया कड़ा संज्ञान, रिपोर्ट तलब

Spread the love

नौणी विश्वविद्यालय की कैंटीन मेस से भरे पानी के चार सैंपल

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला। राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने डॉ. यशवंत सिंह परमार औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी में पीलिया के मामले पर संज्ञान लेते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. राजेश्वर सिंह चंदेल से रिपोर्ट तलब की है। राज्यपाल ने राजभवन में कुलपति के साथ हुई भेंट में उन्हें विद्यार्थियों को पेयजल एवं अन्य सुविधाओं को और बेहतर बनाने के निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि इस मामले में वे विस्तृत जांच कर वास्तुस्थिति से अवगत करवाएं। उन्होंने विद्यार्थियों से भी अपील की है कि वे शांति बनाए रखें। उन्होंने आश्वासन दिया कि इस मामले में वे स्वयं नजर रखेंगे और उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जाएगी।

नौणी विश्वविद्यालय में पीलिया के मामले सामने आने पर जिला खाद्य सुरक्षा विभाग ने कैंटीन और मेस से पानी के चार सैंपल भरे हैं, जिन्हें जांच के लिए सीटीएल कंडाघाट भेज दिया है। रिपोर्ट आने के बाद ही पानी के गंदे होने की सही जानकारी मिल सकेगी। मंगलवार को भी दिनभर विद्यार्थी गंदे पानी की बोतलें लेकर मुख्य गेट पर धरने पर बैठे रहे और विवि प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते रहे।

जिला स्वास्थ्य विभाग भी मामले को लेकर अलर्ट हो गया है। महकमे ने खंड चिकित्सा अधिकारी धर्मपुर से जांच की रिपोर्ट मांगी है। नौणी विवि में पीलिया के मामले सामने आने पर जिला स्वास्थ्य विभाग भी जाग गया है। महकमे ने विश्वविद्यालय में पानी के सैंपल भरने के लिए जिला खाद्य सुरक्षा विभाग को आदेश जारी किए थे। आसपास की दुकानों में पानी समेत खाद्य पदार्थों के सैंपल भरने के लिए भी कहा है। इसके बाद खाद्य सुरक्षा विभाग ने मंगलवार को विवि में जाकर पानी के सैंपल भरे हैं। बताया जा रहा है कि आगामी दिनों में विवि के बाहर दुकानों और ढाबों की भी जिला खाद्य सुरक्षा विभाग जांच करेगा और सैंपल भरेगा। इसके लिए विभाग की टीम बनाई गई है। वही स्वास्थ्य विभाग की जानकारी के अनुसार विवि में पिछले दो माह में 24 बच्चे पीलिया से ग्रसित हो चुके हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने विद्यार्थियों की ओर से उठाए गए मामले को गंभीरता से लिया और तुरंत जांच कमेटी का गठन किया।

स्वास्थ्य मंत्री ने जांच करने के दिए निर्देश

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल ने सोलन के नौणी स्थित डॉ. वाईएस परमार औद्याेनिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय में पीलिया के मामले सामने आने पर जांच के निर्देश दिए हैं। नौणी विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारियों को इस संदर्भ में जांच के निर्देश दिए। साथ ही विस्तृत रिपोर्ट शीघ्र देने के लिए कहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *