हिमाचल: नशे में धुत स्कूल पहुंचे मल्टी टास्क वर्कर के बोल- ‘मैं अपाहिज हूं, काम नहीं करूंगा’ 

Spread the love

 13 दिन पहले हुई है तैनाती, बिलासपुर के बरठीं स्कूल का है मामला, स्कूल प्रबंधन ने अधिकारियों को भेजी शिकायत

आवाज़ ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर। हिमाचल के बिलासपुर जिला में 13 दिन पहले तैनात हुआ मल्टी टास्क वर्कर शराब के नशे में धुत होकर स्कूल पहुंच गया। मामले की शिकायत पाठशाला प्रबंधन समिति ने अपने उच्चाधिकारियों को लिखित रूप में दे दी है। वहीं समिति ने इस मल्टी टास्क वर्कर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

यह मल्टी टास्क वर्कर विकासखंड झंडुत्ता के अंतर्गत राजकीय प्राथमिक पाठशाला बरठीमें अभी 13 दिन पहले ही तैनात हुआ था। बताया जा रहा है कि मल्टी टास्क वर्कर 76 प्रतिशत काम करने योग्य नहीं है, ऐसे में उसका चयन खुद संदेह के घेरे में आ रहा है।

बता दें कि स्कूलों को शिक्षा का मंदिर माना जाता है, जहां देश के भविष्य को गढ़ा जाता है और बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ ही अच्छे संस्कार देने की कोशिश की जाती है। ऐसे में पाठशाला में कार्यरत कोई भी व्यक्ति शराब के नशे में धुत होकर प्रवेश करता है तो बच्चों पर इसका बुरा असर पड़ता है।

स्कूल प्रबंध समिति की अध्यक्ष सुमन चड्ढा ने बताया की उनकी पाठशाला में मात्र 2 सप्ताह पहले बलवीर सिंह को बतौर मल्टीटास्क वर्कर तैनात किया था, लेकिन वह प्रतिदिन शराब के नशे में धुत होकर पाठशाला में आता है। यही नहीं उसने अभी तक पाठशाला में कोई भी कार्य नहीं किया है। उन्होंने बताया कि उसकी शिकायत खंड शिक्षा अधिकारी से की गई है और आगामी कार्रवाई अमल में लाने की मांग की है।

इस संदर्भ में केंद्रीय मुख्य शिक्षक अनीता पठानिया ने बताया कि व्यक्ति के पास 76 प्रतिशत अपाहिज का प्रमाण पत्र है। ऐसे में वह कार्य नहीं कर सकता है, जब उसे किसी कार्य के लिए कहा जाता है तो वह दो टूक शब्दों में मना कर देता है, कि मैं अपाहिज हूं, मैं काम नही करूंगा। उन्होंने बताया कि पाठशाला में झाड़ू लगाना पानी लाना बर्तन साफ करना अध्यापकों को ही करना पड़ रहा है। उन्होंने पत्र के माध्यम से अधिकारियों को अवगत करवा दिया है। पाठशाला परिसर में वह शराब के नशे में धुत होकर कई बार गिर जाता है।

क्या कहते हैं शिक्षा खंड अधिकारी
खंड शिक्षा अधिकारी रतनी देवी ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया गया है। जल्द ही कोई फैसला ले लिया जाएगा। पंचायत उप प्रधान राकेश मेहता व वार्ड पंच सुभाष चंद ने भी मामले की पुष्टि कर सरकार व प्रशासन से कार्रवाई की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *