हिमाचल को बड़ा झटका, रोहतांग टनल का मॉडल झांकी के लिए हुआ रिजेक्ट

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

29 दिसम्बर। गणतंत्र दिवस से पहले हिमाचल को बड़ा झटका लगा है। इस बार गणतंत्र दिवस पर दिल्ली के राजपथ में हिमाचल की झलक दिखाई नहीं देगी। केंद्रीय मंत्रालय ने रोहतांग टनल के मॉडल को रिजेक्ट कर दिया है। चौथे चरण की प्रेजेंटेशन में रोहतांग टनल व लाहुल-स्पीति व केलांग की संस्कृति पर बनाए गए इस मॉडल को केंद्रीय मंत्रालय ने रिजेक्ट कर दिया। हालांकि हिमाचल से रोहतांग टनल के मॉडल को रिजेक्ट करने के पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं, जिसमें रोहतांग टनल में सुरक्षा की दृष्टि से भी इसे मंत्रालय ने मंजूरी नहीं दी।

वहीं, कहा यह भी जा रहा है कि कोविड की वजह से बहुत ही कम राज्यों के मॉडल को केंद्रीय मंत्रालय ने मंजूरी दी है। बता दें कि इस बार हिमाचल से भाषा एवं संस्कृति विभाग ने गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम के लिए हिमाचल की ऐतिहासिक रोहतांग टनल का मॉडल दिल्ली भेजा था। इस मॉडल में रोहतांग टनल की खासियत से लेकर केलांग व लाहुल-स्पीति के लोगों के जन जीवन को डॉक्यूमेंटरी के माध्यम से दर्शाने का प्रयास किया गया था। भाषा विभाग की ओर से रोहतांग टनल के इस मॉडल को तैयार करने के लिए स्पेशल कलाकारों की टीम गठित की गई थी।

वहीं, हिमाचल गणतंत्र दिवस पर रोहतांग टनल के मॉडल को देखने के लिए उत्साहित भी था। अब जब केंद्रीय मंत्रालय से कॉल आई है, तो उससे एक बड़ा झटका लगा है। भाषा एवं संस्कृति विभाग ने हिमाचल की शान रोहतांग टनल पर तैयार किए मॉडल में राज्य के पांच शक्तिपीठों की सैर, इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग्लोबल इंडिया पर हिमाचल की पृष्ठभूमि के मॉडल की प्रेजेंटेशन दिल्ली में देने का फैसला लिया था। यह किसी भी राज्य के लिए गर्व की बात रहती है, जब दिल्ली की परेड में राज्य की झांकी दिखाई जाती है, लेकिन इस बार हिमाचल को इस पर नराजगी मिली है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *