हिमाचल के 7 जिलों को मिलेंगी लाइफ सपोर्टिंग एंबुलेंस, आईसीयू जैसी सुविधाएं

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

सोलन, 19 मई। गंभीर रोगियों को अब जिला अस्पतालों से रेफर करने पर लाइफ सपोर्टिंग एंबुलेंस की कमी नहीं खलेगी। घायलों की जीवनरक्षक माने जाने वाली एएलएस (एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस सेवा) एंबुलेंस प्रदेश में पहुंच गई हैं। धर्मपुर स्थित 108 एंबुलेंस मुख्यालय से इनका आवंटन भी कर दिया गया है। एएलएस एंबुलेंस में आईसीयू जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। एंबुलेंस में गंभीर रोगियों के लिए सभी सुविधाएं तुरंत मिल सकेंगी।

इससे क्रिटिकल केयर मरीज, हार्ट की प्रॉब्लम वाले मरीज, डिलीवरी के दौरान गंभीर महिलाएं, नवजात शिशु या फिर किसी भी अति गंभीर मरीज को फायदा मिलेगा। पहले जिला अस्पतालों में इस तरह की एंबुलेंस सुविधाएं मौजूद नहीं थीं। मजबूरन, मरीजों को रेफर करने के लिए साधारण एंबुलेंस में ऑक्सीजन सिलिंडर रखा जाता था। इससे गंभीर रोगियों की रेफर करने के बाद रास्ते में मौत भी हो जाती थी।

एडवांस लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस में आपातकाल में मरीजों को दी जाने वाली सभी जरूरी दवाएं उपलब्ध रहेंगी। एएलएस में गंभीर मरीजों के लिए वेंटिलेटर, ईसीजी मशीन, सक्शन मशीन, सिरिंज पंप, पल्स मापने की मशीन, खून में ऑक्सीजन मापने की मशीन, फायर इस्टिंग्यूशर सहित कई आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसमें एक प्रशिक्षित चिकित्सा कर्मी रहेगा, जो रोगी को तुरंत जरूरत के अनुसार चिकित्सा उपलब्ध करवाएगा। एंबुलेंस में मरीज को बड़े अस्पतालों में मिलने वाली सभी सुविधाएं देकर सुरक्षित एक से दूसरे अस्पताल में पहुंचाया जा सकेगा।

इन जेलों को मिलीं 50 नई एंबुलेंस 
हिमाचल में 108 की आपातकालीन सेवा में 50 नई एंबुलेंस आई हैं। इन्हें आवंटित कर दिया गया है। इनमें 10 एडवांस लाइफ सिस्टम, जबकि 40 बेसिक लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस होंगी। इसमें बिलासपुर-तीन, हमीरपुर-एक, कांगड़ा-नौ, किनौर-दो, कुल्लू-तीन, लाहौल-एक, मंडी-10, शिमला-10, सिरमौर-पांच, सोलन-चार, ऊना-दो एंबुलेंस दी गई हैं।

 

108 एंबुलेंस सेवा का संचालन कर रही मैडसवान फाउंडेशन के प्रभारी संतोष और धर्मेंद्र ने बताया कि प्रदेश के लिए 50 नई एंबुलेंस आई हैं। इनमें 10 एएलएस एंबुलेंस होंगी। इनमें एंबुलेंस में ही एक वेंटिलेटर की सुविधा, ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफेबरीलेटर डिवाइस, मल्टी पैरा मॉनिटर डिवाइस की सुविधा होगी। आपातकाल में मरीजों को दी जाने वाली सभी जरूरी दवाएं इसमें उपलब्ध रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *