हिमाचल के 6 छावनी अस्पतालों में आयुष केंद्र शुरू, मिलेंगी मुफ्त दवाएं  

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

सोलन, 15 जून। केंद्र सरकार के आदेश पर रक्षा मंत्रालय ने देश भर के 37 छावनी अस्पतालों में आयुष केंद्र शुरू कर दिए हैं। इन अस्पतालों में अब एलोपैथी के साथ आयुर्वेदिक इलाज भी किया जाएगा। हिमाचल प्रदेश के कसौली, सुबाथू, जतोग, डलहौजी, बकलोह और डगशाई में भी इन केंद्रों को शुरू किया गया है। इन आयुष केंद्रों में इलाज के साथ मुफ्त दवाएं दी जाएंगी।

सेना के जवान, छावनी क्षेत्र में रहने वाले लोग और स्थानीय बाशिंदे इन आयुष केंद्रों में इलाज करवा सकते हैं। एक जून से शुरू हुए इन केंद्रों में फिलहाल प्रतिनियुक्ति पर चिकित्सक भेजे गए हैं। जल्द ही नियमित चिकित्सकों की तैनाती की जाएगी। आल इंडिया कैंट वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव जितेंद्र खुराना और प्रदेश कैंट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष राजकुमार सिंगला, उपाध्यक्ष मनीष शर्मा ने बताया कि आयुष केंद्र शुरू हो गए हैं।

इनमें आयुष पद्घति से इलाज शुरू कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि आगरा, इलाहाबाद, बरेली, देहरादून, मोह, पंचमरीट, शाहजहांपुर, जबलपुर, बंदामीबाग, बैरकपुरे, अहमदाबाद, देहुरोड, खडकी, फिरोजपुर, जालंधर, जम्मू, सिंकदराबाद, झांसी, बबिना, रुड़की, कैमटी, रानीखेत, लेड्सडाउन, रामगढ़, मथुरा, बैलगाम, वेलिंगटन, दानापुर, मोरार, अमृतसर और बकलोह में भी इन केंद्रों को खोला गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *