हिमाचल: अध्यापक-छात्रा के प्रेम प्रसंग मामले पर शिक्षा विभाग ने बिठाई जांच  

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला। जिला मंडी के गौहर उपमंडल के एक सरकारी स्कूल में सामने आए अध्यापक और छात्रा के प्रेम प्रसंग के मामले पर शिक्षा विभाग ने जांच बिठा दी है। विभाग ने जिला मंडी के शिक्षा उपनिदेशक उच्च को मामले की जांच के आदेश दिए हैं और जांच रिपोर्ट जल्द शिक्षा निदेशालय भेजने को कहा है। विभाग ने मामले पर अध्यापक के साथ-साथ छात्रा से भी पूछताछ करने को कहा है। जांच में यदि अध्यापक दोषी पाया जाता है, तो अध्यापक के खिलाफ नियमों के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी। यहां तक की अध्यापक को नौकरी से भी हाथ धोना पड़ सकता है। उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक डाॅ. अमरजीत कुमार शर्मा ने कहा है कि इस मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। आरोप सही पाया गया तो शिक्षक को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा है कि ऐसे एक मामले में अध्यापक को निलंबित भी किया गया है।

 सरकारी स्कूलों में ऐसे कई मामले सामने आए थे। इनमें से कई मामलों पर तो कार्रवाई हुई है, लेकिन कई मामले दबा दिए गए हैं। बीते कुछ सालों की बात करें तो कांगड़ा व चम्बा जिला में ऐसे मामले सामने आए थे। कांगड़ा जिला में भी ऐसा ऑडियो आया था जिसे दबा दिया गया। चम्बा के तीसा में भी अध्यापक और छात्रा के प्रेम प्रसंग का ऐसा मामला सामने आया था। इसके बाद अध्यापक पर कार्रवाई की गई थी।

क्या बोले उच्च शिक्षा निदेशक

उच्च शिक्षा निदेशक अमरजीत शर्मा ने बताया कि सभी अध्यापक एक जैसे नहीं होते हैं। अधिकतर अध्यापक अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाते हैं, लेकिन जो अध्यापक ऐसे मामलों से बच जाते हैं। वह भविष्य में भी गुरु और शिष्य के रिश्ते को दाव पर लगाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *