हाईट कॉलेज शाहपुर में नवाचार और तकनीकी प्रोजेक्ट प्रदर्शनी का आयोजन

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर। हाईट ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन्स शाहपुर में शनिवार को इंजीनियरिंग दिवस का आयोजन अत्यंत हर्ष और उत्साह के साथ किया गया। यह कार्यक्रम 15 सितंबर को, भारत के महान इंजीनियर सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया की जयंती पर आयोजित किया जाता है।जिन्हें उनकी अविस्मरणीय उपलब्धियों और योगदान के लिए जाना जाता है।

कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि प्रोफेसर जय देव डीन अकादमिक तकनीकी शिक्षा विश्विद्यालय हमीरपुर (एच.पी .टी. यु. ) ने किया lइस कार्यक्रम में प्रबंधक निदेशक श्री दुष्यंत कायस्था जी महाविद्यालय के चेयरमैन श्री रमन कायस्था जी वाइस चेयरमैन स्वाति कायस्था, प्रधानाचार्य डॉक्टर अर्जुन कुमार ,डीन एकेडमी डॉक्टर नरेश शर्मा महाविद्यालय के अध्यापकों के साथ विद्यार्थी उपस्थिति रहे । मुख्य अतिथि ने छात्रों और शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि इंजीनियरिंग का क्षेत्र मानव जीवन को बेहतर बनाने और समाज को प्रगति की दिशा में ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने सर एम. विश्वेश्वरैया के जीवन से प्रेरणा लेने और नवाचार की दिशा में सतत कार्य करने की आवश्यकता पर बल दिया।

इस आयोजन में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिनमें पोस्टर प्रेजेंटेशन, तकनीकी सेमिनार, और प्रोजेक्ट प्रदर्शनी, प्रश्नोत्तरी और थ्री डी रंगोली प्रमुख रहे। इंजीनियरिंग के छात्रों द्वारा विभिन्न तरह के प्रोजेक्ट बनाये गये जैसे हाइड्रोलीक ब्रेक सिस्टम, ( बी टेक् मैकेनिकल इंजीनियर )सर्विसलेंस कैमरा बोट,( बी टेक् इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग) ट्रांसमिशन लाइन फॉल्ट मानेजमेंट ( बी टेक् इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग) ,मेटल डिटेक्ट, ( बी टेक् क्म्प्यूटर इंजीनियरिंग) सोलर एनर्जी,(बी टेक् इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग) बिल्डिंग स्ट्रक्चरल ऑफ सुप्रीम कोर्ट, ( बीए एलएलबी ) ऑटोमेशन पर्सन कलेक्ट लाइटिंग सिस्टम,( पोलि टेक्निक इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग) जनररेटिंग इलेक्ट्रिसिटी बय रोड, इलेक्ट्रिक डस्टबीन (बी टेक् क्म्प्यूटर इंजीनियरिंग) आदि छात्रों ने अपनी क्रिएटिविटी और तकनीकी कौशल का प्रदर्शन करते हुए अनेक नवाचारों से संबंधित प्रोजेक्ट्स पेश किए।

 

इस कार्यक्रम में चैन रिएक्शन में प्रथम स्थान बी टेक् सिविल , द्वितीया स्थान लॉ सेमिनार प्रेजेंटेशन में प्रथम स्थान बी टेक् सिविल , द्वितीया स्थान लॉ ,तृतीया स्थान बी टेक् कंप्युटर इंजीनियरिंग तथा पालीटेक्निक ने प्राप्त किया प्रश्नोत्तरी में प्रथम स्थान बी टेक् इलेक्ट्रिकल, द्वितीय स्थान बी टेक् कंप्युटर इंजीनियरिंग,तृतीया स्थान बी टेक् अप्लाइड साइंस ने प्राप्त किया प्रोजेक्ट प्रदर्शनी में प्रथम स्थान बी टेक् कंप्युटर साइंस, द्वितीय स्थान पालीटेक्निक, तृतीया स्थान बी टेक् पॉलीटेक्निक सिविल ने प्राप्त किया

रंगोली में प्रथम स्थान बी टेक् इलेक्ट्रिकल, द्वितीय स्थानबी टेक् सिविल और तृतीया स्थान ला ने प्राप्त किया इस अवसर पर आयोजित टेक्निकल क्विज़ प्रतियोगिता ने छात्रों के ज्ञान को और गहरा किया।

मुख्य वक्ता के रूप में आए प्रतिष्ठित अतिथि छात्रों को प्रेरित किया और भविष्य की तकनीकी चुनौतियों के बारे में बताया। उन्होंने तकनीकी शिक्षा के महत्व और आने वाली पीढ़ियों के इंजीनियरों से नवाचार और समर्पण की उम्मीद जताई।कार्यक्रम के अंत में संस्थान के निदेशक श्री दुष्यंत कायस्था, जी ने सभी उपस्थित लोगों का धन्यवाद किया और छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि इंजीनियरिंग न केवल एक करियर है, बल्कि समाज के निर्माण में योगदान देने का एक माध्यम भी है। उन्होंने सभी को उत्कृष्टता की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित किया।

इस आयोजन में न केवल छात्रों को प्रोत्साहित किया, बल्कि उन्हें नवीनतम तकनीकी रुझानों से अवगत कराते हुए उनके कौशल विकास में भी मदद की। इंजीनियरिंग दिवस का यह कार्यक्रम छात्रों और शिक्षकों के बीच सहयोग और नवाचार को प्रोत्साहित करने में सफल रहा।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *