हाइट कॉलेज शाहपुर के प्रथम वर्ष के 36 स्टूडेंट्स का एनसीसी में चयन 

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर। हाइट ग्रुप ऑफ़ इंस्टिट्यूशन शाहपुर के मैदान में एनसीसी प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए चयन प्रक्रिया हुई। पांच एचपी स्वतंत्र कंपनी एनसीसी यूनिट धर्मशाला से आए हुए अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल मनीष मोदी, सूबेदार सुरेश कुमार, हवलदार ऋषि दयाल, हवलदार संजीव कुमार के नेतृत्व में विद्यार्थियों के लिए चयन प्रक्रिया हुई।

महाविद्यालय के प्रबंधक निदेशक दुष्यंत कायस्था, अध्यक्ष रमन कायस्था, महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डॉक्टर अर्जुन कुमार, डीन एकेडमिक ने इच्छुक विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाया एवं उन्हें सावधानीपूर्वक चयन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहा।

चयन प्रक्रिया कमेटी के अध्यक्ष कैप्टन सुनील कुमार,  नायक वीरेंद्र सिंह, एनसीसी केयर टेकर ऑफिसर दीपक वधान की देखरेख में हुई। 100 के लगभग छात्र एवं छात्राओं ने इस प्रक्रिया में भाग लिया। चयन प्रक्रिया शुरू हुई जिसमें कुछ मापदंड रखे गए थे उन मापदंडों को पूरा करते हुए 36 विद्यार्थियों चयन हुआ। चयनित विद्यार्थियों को महाविद्यालय के प्रधानाचार्य तथा डीन एकेडमिक ने शुभकामनाएं दी।

एनसीसी में शामिल होने पर ट्रेनिंग पूरी होने के बाद स्टूडेंट्स को एक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। इस सर्टिफिकेट से एनसीसी वाले उम्मीदवारों को सेना, पुलिस सहित अन्य सरकारी नौकरियों में छूट प्रदान की जाती है। कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के समय NCC सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को छूट मिलती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *