स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से सीख ले व देश के नव निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए युवा पीढ़ी

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

काँगड़ा। राजकीय महाविद्यालय देहरी में अमृत महोत्सव के उपलक्ष पर एक व्याख्यान हिमाचल प्रदेश महाविद्यालय शैक्षिक संघ द्वारा करवाया गया, जिसमें शैक्षिक संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष प्रोफेसर संजय पठानिया ने “इंडिया से भारत की ओर” पर छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को संबोधित किया।

उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम की चर्चा की और साथ में यह भी बताया कि 700-800 वर्ष की गुलामी में 6 करोड़ लोगों ने अपना बलिदान दिया, जिसमें हर वर्ग और हर धर्म के लोग, हर जाति, हर समूह के लोग शामिल रहे। इतना ही नहीं, समाज के साधु-संतों ने भी इस में अपना पूर्ण योगदान दिया। उन्होंने इस व्याख्यान में कई उदाहरण जैसे कि रानी लक्ष्मी बाई मंगल पांडे और हिमाचल प्रदेश के ही वजीर राम सिंह पठानिया के जीवन पर भी प्रकाश डाला और  नई पीढ़ी को उनसे जागृति लेकर देश के नव निर्माण पर जोर दिया।

इस अवसर पर प्रोफेसर संजय पठानिया ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। अपने अपने व्याख्यान में उन्होंने सभी उपस्थित लोगों का दिल जीत लिया। इस अवसर पर डॉ. अमित कटोच हेड ऑफ टूरिज्म डिपार्टमेंट गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज धर्मशाला एवं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई अध्यक्ष, धर्मशाला ने भी शिरकत की। उन्होंने भी स्वतंत्रता संग्राम की महत्वता एवं समाज की विकृतियां से भी लड़ने पर भी जोर दिया और देश निर्माण पर जोर दिया। साथ ही साथ डॉक्टर मिथुन दत्ता, कार्यकारिणी सदस्य हिमाचल प्रदेश महाविद्यालय शिक्षक संघ भी उपस्थित रहे। इसके इलावा गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज देहरी के अध्यापक वर्ग भी उपस्थित रहे, जिनके नाम हैं डॉ इंद्रजीत, डॉक्टर रोहित कुमार,
प्रोफेसर मंजू, डॉक्टर नीलम कुमारी, डॉ बृजेंद्र भूषण, डॉक्टर अनिल कुमार, प्रोफेसर विपिन कुमार, प्रोफेसर राकेश गर्ग, प्रोफेसर विकास भसीन, डॉक्टर सुधीर नेगी, डॉक्टर सुधीर नेगी, डॉक्टर विनीत कमल, डॉ शशि कुमार आदि।

हिमाचल प्रदेश महाविद्यालय शैक्षिक संघ अमृत महोत्सव के उपलक्ष् पर हर महाविद्यालय में व्याख्यान एवं कई प्रतियोगिताओं का भी आयोजन कर रहा है, ताकि नव पीढ़ी भारत के स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से सीख ले और देश के नव निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाए।
डॉ इंद्रजीत, अध्यक्ष कॉलेज देहरी इकाई हिमाचल प्रदेश शैक्षिक महासंघ ने धन्यवाद ज्ञापित किया और सभी उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *