स्मार्ट बनेंगे हिमाचल के 741 प्री प्राइमरी स्कूल, स्टार प्रोजेक्ट के तहत होगी विशेष फंडिंग

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

 सोलन, 01 जुलाई।  निजी स्कूलों की तर्ज पर हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में सुविधाएं देने के लिए समग्र शिक्षा अभियान के तहत 741 प्री प्राइमरी स्कूलों को स्टार प्रोजेक्ट में शामिल किया गया है। प्रोजेक्ट के तहत प्री प्राइमरी स्कूलों को मजबूत किया जाएगा। बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए विशेष अभियान चलाए जाएंगे। सरकारी स्कूलों में अधिक से अधिक कंप्यूटर सिस्टम लगाए जाएंगे।

शिक्षकों के प्रशिक्षण केंद्र आधुनिक किए जाएंगे। शिक्षकों की ट्रेनिंग में बदलाव किया जाएगा। इन स्कूलों को प्रोजेक्ट के तहत विशेष फंडिंग होगी। योजना में अकेले सोलन से 371 स्कूल चयनित किए गए हैं। प्री-प्राइमरी सरकारी स्कूलों में स्टार प्रोजेक्ट का कार्य शुरू हो चुका है। वर्ल्ड बैंक ने सरकारी स्कूलों का चयन कर इसे स्टार योजना में शामिल किया है।

इन स्कूलों में प्री नर्सरी को बेहतर बनाने पर जोर दिया जाएगा। प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों की तैनाती के साथ उन्हें ट्रेनिंग भी दी जाएगी। स्कूल भवन के निर्माण समेत अन्य कार्य किए जाएंगे। स्टार प्रोजेक्ट के तहत करोड़ों का बजट स्कूलों पर खर्च किया जाएगा। प्रोजेक्ट के तहत बजट मिलने के साथ स्कूलों में स्मार्ट कक्षाएं और छात्रों को पढ़ाई के लिए ऑनलाइन मैटीरियल दिया जाएगा।

उधर, डाइट सोलन के प्रिंसिपल एवं समग्र शिक्षा के जिला प्रभारी चंद्र मोहन शर्मा ने बताया कि स्टार प्रोजेक्ट से स्कूलों में शिक्षा गुणवत्ता समेत स्कूल भवनों का भी विकास होगा। इस वर्ष इस योजना के तहत प्रदेश के 741 में से सोलन के 371 स्कूलों का चयन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *