सुक्खू सरकार ने शिक्षा क्षेत्र में की नई क्रांति की शुरुआत: आर.एस. बाली

Spread the love

बोले- देश भर में शिक्षा हब के तौर पर नाम कमा रहा नगरोटा बगवां

आवाज़ ए हिमाचल 

नगरोटा बगवां (धर्मशाला)। हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष व पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष (कैबिनेट रैंक) आर.एस. बाली ने कहा कि ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के दूरदर्शी नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने शिक्षा क्षेत्र में एक नई क्रांति की शुरुआत की है। ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा अधोसंरचना में सुधार के लिए निर्णायक कदम उठाए गए हैं। प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में खोले जा रहे राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल इस दिशा में बहुत महत्वपूर्ण होंगे तथा राज्य को ज्ञान पटल पर नए आयाम के साथ स्थापित करेंगे। ये स्कूल शिक्षा के मूलभूत ढांचे को और सुदृढ़ करने के साथ सांस्कृतिक, पुरातन, आधुनिक और तकनीकी नवाचार साथ समग्र शिक्षा का केंद्र बनेंगे।
आर.एस. बाली ने सोमवार को नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करते हुए यह उद्गार प्रकट किए।

431 छात्रों को वितरित किए स्पोर्ट्स ट्रैक सूट

आर.एस. बाली ने नगरोटा बगवां के ओबीसी भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों के 431 छात्रों को स्पोर्ट्स ट्रैक सूट वितरित किए। इनमें राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या, रेनबो इंटरनेशनल, हिमालय स्कूल, ग्रीन फील्ड स्कूल, गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल पल्ली, मदर टेरेसा स्कूल, मॉडल नर्सरी स्कूल नगरोटा बगवां और लूना अकैडमी के बच्चे शामिल रहे।
उन्होंने बच्चों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए पढ़ाई के साथ खेलों में भी बराबर भागीदारी का आह्वान किया। साथ ही अध्यापकों से छात्रों के भविष्य को सही दिशा देने के लिए उनका उचित मार्गदर्शन करने की अपील की। उन्होंने ओबीसी भवन में आए नगरोटा के अलग अलग इलाकों से आए लोगों की समस्याएं सुनीं और उनका मौके पर समाधान किया।

इसके उपरांत आर.एस. बाली ओबीसी भवन में आयोजित राजीव गांधी इंजीनियरिंग महाविद्यालय नगरोटा बगवां के एमबीए पाठ्यक्रम के बच्चों के फेयरवेल कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। उन्होंने कहा कि पूर्व मंत्री स्वर्गीय जीएस बाली एक विकास पुरुष थे और नगरोटा बगवां को शिक्षा का हब बनाना उनका सपना था। इसके लिए वे इंजीनियरिंग और फार्मेसी के बड़े शिक्षा संस्थान क्षेत्र में लेकर आए जिससे आज नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र देशभर में शिक्षा हब के तौर पर नाम कमा रहा है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में हिमाचल विकास के हर क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए कार्य किया जा रहा है। हिमाचल प्रदेश में ड्रग की समस्या से निपटने के लिए प्रदेश पर्यटन विभाग, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर हिमाचल को नशा मुक्त बनाने के लिए एक विशेष अभियान के तहत कार्य कर रहा है। इसके तहत जो युवा नशे की चपेट में है उनको रिहैबिलिटेशन सेंट्रो में भेजकर उनके जीवन को पुनः एक नई दिशा देने का कार्य किया जाएगा।
श्री बाली ने इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले इंजीनियरिंग कॉलेज के विद्यार्थियों को 40 हजार रुपये की राशि देने की घोषणा की। उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य द्वारा एमबीए विभाग के भवन निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध करवाने की मांग पर तहसीलदार को कार्य करने के निर्देश दिए।

छिंज मेला कमेटियों को 11-11 हजार, शैड निर्माण के लिए 21 हजार देने की घोषणा

इसके बाद में आर.एस. बाली ग्राम पंचायत सुनेहड़ में छिंज मेला कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए। यहां पहुंचने पर शीतला माता शिंज मेला कमेटी के अध्यक्ष और सदस्यों ने उनका शॉल टोपी पहनाकर स्वागत किया। उन्होंने लोगों के साथ बैठकर बैठकर दंगल प्रतियोगिता का आनंद लिया।
अपने संबोधन उन्होंने कहा कि छिंज मेले जैसे आयोजन हमारी प्राचीन सभ्यता को जीवित रखते हैं और समाज में आपसी मेलजोल को बढ़ाते हैं। उन्होंने बुंदला छिंज मेला कमेटी और सुनेहड़ शीतला माता छिंज मेला कमेटी को कमेटी को 11-11 हजार रुपए तथा शैड बनाने के लिए 21 हजार रुपये देने की घोषणा की।
इन कार्यक्रमों में इंजीनियरिंग कॉलेज के प्राचार्य डॉ. दीपक कुमार बंसल, तहसीलदार कुलताज, तहसील कल्याण अधिकारी दीपाली, नगरोटा बगवां ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मान सिंह और कमेटी के सदस्य, नगरोटा बगवां ब्लॉक महिला कांग्रेस अध्यक्ष कुंता देवी, और सदस्य, सुनेहड़ के प्रधन निर्मल, विभिन्न स्कूलों के अध्यापक और छात्र, शीतला माता मेला कमेटी के अध्यक्ष संसार चंद, कमेटी सदस्य और स्थानीय लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *