सिप्पी सेवादल कमेटी चंबा-कांगड़ा 5 मार्च को द्रमण में करवाएगी शिव नुआला, प्रसिद्ध लोक गायक करेंगे भोलेनाथ की स्तुति 

Spread the love

 

आवाज़ ए हिमाचल

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर

3 मार्च। सिप्पी सेवादल कमेटी चंबा-कांगड़ा द्वारा महाशिवरात्रि के उपलक्ष पर पिछले साल की भांति इस साल भी शिव नुआले का आयोजन किया जा रहा है। इस बार भी इस शिव नुआले का आयोजन 5 मार्च को सात्विक पैलेस द्रमण (जिला कांगड़ा) में किया जाएगा। खास बात ये है कि इस कार्यक्रम के मुख्य कलाकार चंबा-कांगड़ा के मशहूर लोक गायक बहादुर भरद्वाज होंगे जो अपने भजनों और पारम्परिक नुआला गीतों के माध्यम से भोले शंकर कि महिमा का गुणगान करेंगे।  इसके अतिरिक्त तिलक सिप्पी, इशांत भारद्वाज, सुजाता भारद्वाज, अजय भरमौरी, पीसी सीप्पी, मदन सिप्पी भी सांस्कृतिक प्रोग्राम में हिस्सा लेंगे।


जानकारी के अनुसार कमेटी के चम्बा-काँगड़ा  प्रभारी देश राज अत्तरी ने बताया कि 5 मार्च को सात्विक पैलेस द्रमण में शाम 4:00 बजे से लेकर 9:00 बजे तक सांस्कृतिक प्रोग्राम का आयोजन होगा और रात 9:00 बजे शिव पूजन के साथ शिव नुआले का आरंभ होगा, जो पूरी रात चलेगा।

अत्तरी ने बताया कि इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व विधायक भटियात कुलदीप सिंह पठानिया और विशेष अतिथि के रूप में महासचिव कांग्रेस पार्टी हिमाचल प्रदेश केवल सिंह पठानिया तथा समाज सेवी राकेश चौधरी जी शिरकत करेंगे।

ज्ञात रहे सिप्पी समुदाय त्रिलोचन महादेव के वंशज हैं, जोकि शिव के परम भक्त थे इसलिए ही इस समुदाय के लोगों को मणिमहेश डल झील में प्रथम स्थान का अधिकार है। आज भी मणिमहेश की यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालु सबसे पहले चौरासी मंदिर में इसी समुदाय के चेलों से आशीर्वाद लेकर यात्रा शुरू करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *