सीनियर महिला क्रिकेट वन-डे प्रतियोगिता में बिलासपुर की बेटियों ने फाइनल में बनाई जगह

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट के इतिहास में पहली बार आयोजित की गई सीनियर महिला क्रिकेट वन-डे प्रतियोगिता में बिलासपुर की महिला क्रिकेट ने इतिहास रच दिया है। बिलासपुर की बेटियों ने लीग पूल क्वालीफाई कर सेमीफाइनल में मंडी को हराकर फाइनल में प्रवेश पा लिया है। बिलासपुर की टीम 5 जून को शिमला के साथ ऊना में भिड़ेगी।

यह जानकारी देते हुए बिलासपुर क्रिकेट संघ के सचिव विशाल जगोता ने बताया कि बिलासपुर के लिए यह गौरव की बात है तथा केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर की दूरदर्शी सोच रंग लाई है। उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता दो पूल में खेली गई। जिसमें पहला पूलपा इनग्रोव स्कूल सोलन तथा दूसरा इंदिरा गांधी स्टेडियम ऊना में रहा। उन्होंने बताया कि बिलासपुर का पहला लीग मैच शिमला से हुआ जिसमें बिलासपुर को हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद बिलासपुर की टीम ने हमीरपुर को दस विकेट से हराया, जबकि ऊना को 215 रनों से पराजित किया। इस पूल का चैथा मैच कांगड़ा से होना था, जो बारिश के कारण निरस्त हो गया। बिलासपुर की टीम ने सेमीफाइनल में मंडी को 80 रनों से हराया। विशाल जगोता ने बताया कि टाॅस जीतकर मंडी ने पहले क्षेत्ररक्षण का निर्णय लिया। बिलासपुर की सलामी बल्लेबाज वंदना और पूजा ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया और अपनी टीम के लिए वंदना ने 85 व पूजा ने 82 रन बनाए, जबकि मन्नत ने 21 रनों का योगदान दिया। मंडी की ओर से सोनल ने 4, नीना ने 3 विकेट चटकाए, जबकि एक रन आउट हुई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी मंडी की टीम कोई करिश्मा नहीं दिखा पाई और 157 रनों पर ढेर हो गई। मंडी की शालिनी ने 22 और नीना चैधरी ने 36 रनों का योगदान दिया। बिलासपुर टीम की ओर से सोनानी ठाकुर ने सर्वाधिक चार विकेट चटकाए, जबकि सुष्मिता ने तीन और ललिता और नताशा ने एक-एक विकेट हासिल की।

विशाल जगोता ने बताया कि बिलासपुर की टीम अपना फाइनल मैच 5 जून को ऊना में शिमला के साथ खेलेगी। उन्होंने टीम के कोच दीपक चैहान और टीम मैनेजर अनुष्का चंदेल को भी बधाई दी है।

 

हिमाचल प्रदेश के इतिहास में पहली बार महिला सीनियर क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया,  जिसमें बिलासपुर और शिमला की टीमें फाइनल में पहुंची है। दोनों टीमों के खिलाड़ियों और स्पोर्टिंग स्टाफ को हार्दिक बधाई। हिमाचल की बेटियों के क्रिकेट में रूझान को देखते हुए और बेहतर प्रयास किए जाएंगे।-अनुराग ठाकुर, केंद्रीय सूचना प्रसारण, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री, भारत सरकार

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *