सात चरणों में होगा यूपी विधानसभा का चुनाव

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

08 जनवरी। इस साल पांच राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। चुनाव आयोग ने यह भी साफ कर दिया है कि चुनाव तय समय पर ही होंगे। मतदाता सूची भी जारी हो चुकी है। सभी चुनावी राज्यों में सियासी हलचलें तेज हैं। सबसे ज्यादा चर्चा उत्तर प्रदेश चुनाव की है। 403 विधानसभा सीट वाले इस प्रदेश में सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। राजनीतिक बयानबाजी से नेता एक-दूसरे पर निशाना साध रहे। चुनावी वादों की भी बौछार होने लगी है। धरना-प्रदर्शन भी खूब होने लगे हैं। इसी बीच उत्तर प्रदेश में 14 फरवरी को दूसरे, 20 फरवरी को तीसरे, 23 फरवरी को चौथे, 27 फरवरी पांचवें,

3 मार्च को छठे और 7 मार्च को सातवें दौर का मतदान होगा। सीएम योगी ने ट्वीट कर कहा- चुनाव तिथियों के एलान का स्वागत, प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाएंगे। जनता के आशीर्वाद से दोबारा सरकार बनेगी। चुनाव आयोग की घोषणा का स्वागत है। योगी सरकार ने गरीबों के लिए काम किया है। भाजपा को 300 से अधिक सीटें मिलेंगी। पंचायत चुनाव के दौरान सभी ने सपा की गुंडागर्दी देखी है। इसलिए लोगों ने भाजपा को जिताया है। 10 मार्च को भाजपा का सफाया होगा। सरकार के लोग नियमों का पालन करे। चुनाव आयोग वर्चुअल कार्यक्रम के लिए सहयोग करे। आयोग को सभी दलों को बराबर नजर से देखना चाहिए।

आयोग की हर शर्त का पालन होगा। उत्तराखंड में भी विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने शनिवार को तारीखों का ऐलान कर दिया है। यहां एक चरण में 14 फरवरी को मतदान होगा। इसके लिए 21 जनवरी को नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। 28 जनवरी को नामांकन की आखिरी तारीख है। 29 जनवरी को नामांकन की स्क्रूटनी होगी और 31 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 14 फरवरी को पूरे प्रदेश में वोट डाले जाएंगे। इसके नतीजे 10 मार्च को आएंगे। पिछली बार यानी 2017 के विधानसभा चुनाव में प्रदेश में 15 फरवरी को वोट डाले गए थे, जबकि वोटों की गिनती 11 मार्च को हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *