साइबर क्राइम से सतर्कता और सावधानी ही बचाव: गुरसिमर सिंह

Spread the love

साइबर क्राइम तथा ऑनलाइन ठगी के मामलों से बचने बारे जागरूकता शिविर आयोजित

साइबर/वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार होने पर मामले की रिपोर्ट एसपी कार्यालय के कंट्रोल रूम नंबर 01893-299400 पर करें शिकायत

आवाज ए हिमाचल

स्वर्ण राणा, नूरपुर। साइबर क्राइम तथा ऑनलाइन ठगी के बढ़ते मामलों से बचने के प्रति लोगो को जागरूक करने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा उपमंडल स्तर पर डिजिटल साक्षरता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में  शुक्रवार को एसडीएम आईएएस गुरसिमर सिंह की अध्यक्षता में स्थानीय नगर परिषद हॉल में साइबर अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन किया गया। शिविर में स्थानीय लोग,पेंशनर्स संघ के सदस्य, आंगनबाड़ी व आशा वर्कर्स,ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधि, स्कूल टीचर्स आदि ने भाग लिया।

एसपी कार्यालय के प्रतिनिधियों ने साइबर क्राइम के विभिन विषयों पर जानकारी देते हुए कहा कि आज के टेक्नोलॉजी के दौर में अपनी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए आम आदमी का रुझान ऑनलाइन प्रक्रिया की तरफ बढ़ा है। जिससे लोगों को घर बैठे काफी सुविधाएं प्राप्त हो रही हैं लेकिन इसके साथ ही बाहरी राज्यों से ठगी के धंधे से जुड़े लोग साइबर धोखाधड़ी को भी अनेक माध्यमों से अंजाम दे रहे हैं। ज्यादातर पढ़े लिखे लोग अधिक पैसा कमाने तथा लॉटरी जैसे प्रलोभनों में आकर ठगी का शिकार बन रहे हैं और अपने जीवन की जोड़ी हुई पूंजी को गंवा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आजकल मोबाइल पर अनेक प्रकार के प्रलोभन भरे तथा झूठे मैसेज आते हैं, जिनको क्लिक करते ही आपका सारा डाटा साइबर अपराधियों के पास चला जाता है और आप ठगी का शिकार बन जाते हैं।

पुलिस प्रतिनिधियों ने लोगों से किसी भी अंजान व्यक्ति या फ़ोन पर मांगी गई किसी भी प्रकार की सूचना या अपना ओटीपी शेयर न करने और न ही अपना आधार नंबर, ईमेल आईडी, सत्यापन कोड व अन्य निजी जानकारी साझा न करने की अपील की है।

फेक न्यूज पर बात करते हुए उन्होंने बताया कि व्हाट्सएप और कुछ दूसरी सोशल मैसेजिंग टूल्स के जरिए देश भर में फर्जी न्यूज़ पनप रहे हैं जिनका शिकार निर्दोष लोग बनते जा रहे हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे किसी भी न्यूज़ की सत्यता जाने बिना इसे अपने ग्रुप में अन्य लोगो को शेयर करने से बचें। न्यूज़ सत्यापन के लिए टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर सकते है।जिस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेक न्यूज़ हो उसी प्लेटफॉर्म पर उसकी रिपोर्ट की जा सकती है। इसके अलावा तथ्य जांच साइट का उपयोग कर भी किसी खबर के सही या गलत का पता लगाया जा सकता है।

 इस जागरूकता कार्यक्रम में प्रतिभागियों को साइबर धोखाधड़ी के अन्य नवीनतम तरीकों और उन से खुद को बचाने के लिए जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि किसी भी साइबर/वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार होने पर मामले की रिपोर्ट एसपी कार्यालय के कंट्रोल रूम नंबर 01893-299400 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

इसके अलावा सीडीपीओ, तहसील कल्याण विभाग, कृषि विभाग, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी। उन्होंने योजनाओं की जानकारी हासिल करने के लिए विभाग के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के बारे में भी जानकारी दी।

इस अवसर पर एसडीएम गुरसिमर सिंह ने कहा कि प्रदेश में बढ़ते साइबर क्राइम के चलते लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं और अपनी बहुमुल्य पूंजी गवां रहे हैं। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि इस जागरूकता शिविर से लोगों को जरूर लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की धोखाधड़ी से बचने के लिए सतर्कता और सावधानी बरतना जरूरी है। उन्होंने शिविर में आये लोगों से सतर्क रहने तथा अपने आसपास के लोगों को भी जागरूक करने की अपील की। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का प्रचार -प्रसार सुनिश्चित बनाने के अधिकारियों को निर्देश दिए, ताकि पात्र जरूरतमंदों लोगों तक योजनाओं का लाभ पहुंच सकें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *