सरवीन ने गोरडा पंचायत की आठ महिला मंडलों को दी दस-दस हजार की राशि

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

21 जून।सिंचाई बहाव योजना सराण की कूहल का निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू किया जाएगा और इस पर 891.51 लाख रुपये व्यय किए जाएंगे । यह जानकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने आज गोरडा में आयोजित महिला मंडलों को आर्थिक सहायता के लिए चेक वितरण समारोह के दौरान दी ।उन्होंने कहा कि इस सिंचाई योजना का लाभ गोरडा, भनाला, शाहपुर ,मंझग्रां तथा सिहंवा इत्यादि पंचायतों के किसानों को मिलेगा तथा इस योजना के पूरा होने से इन पंचायतों की लगभग 488.14 हैक्टेयर भूमि सिंचित होगी । सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि गोरडा ,भनाला तथा शाहपुर में जल-जीवन मिशन के अंतर्गत 507.37 लाख रुपये व्यय किए जा रहे हैं और लोगों को शुद्ध पेयजल मिले इसके लिए 1311 नलके भी निःशुल्क लगाए जा रहे हैं ।

उन्होंने कहा कि गोरडा में 2.50 लाख से स्टेज का निर्माण करवाया जाएगा जिसका का कार्य शीघ्र आरम्भ होगा । घेड़ा में विद्युत व्यवस्था में सुधार हेतु 22 लाख रुपये खर्च करके 63 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाया गया है । गांव चौरी में कम वोल्टेज की समस्या की निज़ात हेतु 2 लाख 30 हज़ार व्यय किये गए हैं और इससे 70 घरों को लाभ मिला है ।उन्होंने कहा कि घेड़ा से हटली जिला चम्बा से जोड़ने वाली सड़क पर 60 लाख से 10.33 मीटर का स्पेन डाला जाएगा और इसका टेंडर हो चुका है । उन्होंने आज आठ महिला मण्डलों जिनमें जय हरदेई माता महिला मण्डल , एकता महिला मण्डल, विकास महिला मण्डल, मुश्राटनाथ महिला मण्डल , सूर्या महिला मण्डल पलाई, प्रकृति महिला मण्डल, आस्था महिला मण्डल, नाहलन महिला मंडल को दस-दस हज़ार राशि के चेक वितरित किए । सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने गोरडा पंचायत की चार वर्षीय नव्या, पाँच वर्षीय सांची तथा आयुषी को पर्यावरण सरंक्षण में सहयोग के लिए उनको स्मृति चिन्ह देकर उनकी हौसलाफजाई की ।इन नन्हें बच्चों ने प्लास्टिक के रैपर को इकट्टा करके बोतल में इकट्ठा किया था ।उन्होंने कहा कि गोरडा में सामुदायिक भवन के लिए 6 लाख स्वीकृत हो चुके हैं और इसका कार्य शीघ्र शुरू होगा । सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने गोरडा में सामुदायिक भवन बनाने के लिए 4 लाख रुपये,श्मशानघाट के लिए 2 लाख रुपये तथा 8 सोलर लाइट लगवाने की घोषणा की । उन्होंने महिला मण्डल भवन बनाने के लिए जमीन दान देने वाली संध्या देवी का आभार जताया। ग्राम पंचायत प्रधान सुनीता देवी ने पंचायत में आने पर सामाजिक न्याय मंत्री का स्वागत किया व आभार जताया।

इस इसके उपरान्त सामाजिक न्याय मंत्री ने जनसमस्याओं की सुनवाई की व मौक़े पर उपस्थित सम्बंधित अधिकारियों को समस्याओं व शिकायतों के यथाशीघ्र निस्तारण के लिए आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर बीडीसी चैयरमैन विजय, अधिशासी अभियंता विद्युत संदीप, सहायक अभियंता जलशक्ति अनिल चौधरी, कनिष्ठ अभियंता अंशुल , करतार, उपप्रधान भनाला जन्म सिंह, अशोक,बाबू राम, गार्गी गुलेरिया, सरोज, नीलम, सरला, शिवानी, दर्शना, शशी कुमारी,प्रवीण कुमारी, मधु,रमेश्वरी, रेणु , पिंकी, राणों देवी,कमला, शांता देवी, लता, मीना, बासला, रानी देवी इन्दिरा, राजकुमारी, अशोक,अनुज के इलावा बड़ी संख्यां में मातृशक्ति उपस्थित रहीं ।


हरनेरा भरयाल सड़क पर 20 लाख से बनेगा पुल : सरवीन चौधरी

 


हरनेरा -भरयाल सड़क पर पुल बनाने के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने 20 लाख रुपये देने की घोषणा की । सरवीन चौधरी आज भरयाल में लोगों की समस्याओं को सुनने के बाद उनसे रूबरू हो रहीं थी । उन्होंने कहा कि जुलाई माह में इसका शिलान्यास किया जाएगा ताकि यहाँ के लोगों को किसी तरह की असुविधा न हो । उन्होंने कहा कि इस सड़क के निर्माण पर 30 लाख रुपये व्यय किये गये हैं और सड़क पर 10 लाख से टाइलें डाली गई हैं । उन्होंने भरयाल में महिला मण्डल भवन बनाने के लिए 4 लाख रुपये देने की घोषणा भी की । इससे पूर्व यहाँ पहुँचने पर स्थानीय लोगों ने गर्मजोशी के साथ सामाजिक न्याय मंत्री का स्वागत किया । हरनेरा पंचायत के पूर्व प्रधान विजय कुमार ने मंत्री का भरयाल में आने पर उनका स्वागत किया ।इस अवसर पर लपियाणा के प्रधान किकर सिंह, बलवीर ठाकुर, कृपाल संधु,सुरेश जरयाल , किशन,विक्रम,कुशल,राजिन्दर, हरवंस धीमान, श्याम शर्मा,के इलावा बड़ी संख्यां में स्थानीय लोग उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *