सरवीन चौधरी ने किया महिला मंडल भवन व कुट-चमियारा सड़क का शिलान्यास

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

28 जून।सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री, सरवीन चौधरी ने आज शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के टंडोग में बनने वाले महिला मण्डल भवन का शिलान्यास किया।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इस बजट में बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन के लिए आयु सीमा 70 से घटाकर 60 वर्ष की गई है। वर्तमान कार्यकाल में बिना आय सीमा के वृद्धावस्था पेंशन की आयु सीमा 80 से घटाकर 60 वर्ष की गई है। 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को अपै्रल, 2022 से 1700 रुपए मासिक वृद्धावस्था पंेशन प्रदान की जाएगी। उन्होंने गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की लड़कियों के विवाह के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री शगुन योजना एक अप्रैल 2021 से लागू की है । इस योजना के अन्तर्गत 31000 रुपए की सहायता प्रदान की जा रही है । योजना के अन्तर्गत वित्त वर्ष 2021-22 में 5308 लड़कियों के विवाह के लिए 16 करोड़ 45 लाख 48 हजार रुपए स्वीकृत किए गए । ऐसी लड़कियांॅ जिनके पिता की मृत्यु हो चुकी है या फिर किसी गंभीर बीमारी के कारण बेड रिडन है तथा आजीविका कमाने में असमर्थ हैं, उनके विवाह के लिए मुख्य मन्त्री कन्यादान योजना के अन्तर्गत 51000 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है, बशर्ते उनकी वार्षिक पारिवारिक आय 50 हजार रुपए से अधिक न हो। योजना के अन्तर्गत गत वित्त वर्ष में 3175 लड़कियों के विवाह के लिए 16 करोड़ 10 लाख 22 हजार रुपए स्वीकृत किए गए ।

इसके उपरांत उन्होंने कुट से चमियारा सड़क का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि भितलू लगभग 6 लाख रुपये की लागत से 25 केवीए ट्रांसफार्मर स्थापित किया जा रहा है। इसके अलावा जम्बली में सौभाग्य स्कीम के अर्न्तगत लगभग 1.5 किलोमीटर लम्बी सिंगल फेस एलटी लाईन बनाई गई है जिस पर लगभग 5 लाख रुपये व्यय किये गये हैं।
इसके दौरान उन्होंने लोगों की समस्यायें भी सुनीं। अधिकतर समस्याओं को मौके पर निपटारा कर दिया गया और शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समस्याओं का निपटारा करने के निर्देश दिए।


इस अवसर पर पलोथा की प्रधान निशा कुमारी, वार्ड सदस्य सुरेखा देवी, प्रधान महिला मंडल मीनको देवी, महिला मंडल हेतु जमीन दान देने वाले प्रीतम चंद, भितलू की प्रधान रीना देवी, उप प्रधान राजेन्द्र कुमार, वार्ड सदस्य स्वर्णा देवी, ओम प्रकाश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *